वागाटोर बीच

वागाटोर बीच (Vagator Beach)

पॉम और नारियल के वृक्षों से घिरा वागाटोर बीच, गोवा के चपोरा फोर्ट के निकट एक खूबसूरत बीच है। वागाटोर बीच अरब सागर से घिरे गोवा के पश्चिमी समुद्र तट के 30 किमी के दायरे का एक छोटा-सा भाग है। यह अगुड़ा किले से शुरु होकर सिंक्यूरेयिम बीच, कंडोलिम बीच और अन्य समुदी तटों से होता हुआ वगाटोर बीच से गुजरता है और फिर चापोरा बीच पर खत्म होता है। गोवा के अन्‍य रेतीले बीचों से अलग यह एक चट्टानी बीच है, जहाँ से समुद्र तट की प्राकृतिक सुंदरता को निहारने का एक अलग ही अनुभव होता है। यह बीच दो भागों में बंटा हुआ है उत्तरी बागाटोर या बड़ा वागाटोर और छोटा वागाटोर बीच। पर्यटकों में लोकप्रिय इस बीच के निकट ठहरने के लिए सुविधाओं से युक्‍त बीच हट (Beach Hut) बने हुए हैं- जिस कारण इसे बजट-यात्रियों का स्‍वर्ग माना जाता है। इसके अलावा, यहाँ कुछ प्रसिद्ध ओपन एयर (Open Air) क्लब हैं जो मिड नाइट पार्टीयों के शौकीन पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। 

वागाटोर बीच का इतिहास (History of Vagator Beach)

वागाटोर बीच का एक हिस्सा, जिसे डिस्को वैली (Disco Valley) कहा जाता है, साल 1980 से ही गोवा में डांस पार्टी (Dance Party) के लिए मशहूर है। गोवा के सबसे मशहूर इवेंट्स में से एक सनबर्न फेस्टिवल का बेस भी 2013 से पहले यहीं था। 

वागाटोर बीच मे क्या देखे

यहाँ की खास बात यह है कि बीच के नजदीक बुधवार के दिन एक फ्ली मार्केट (Flea Market) लगता है जहाँ से कपड़े, ऐतिहासिक वस्तुएं, ज्वैलरी आदि सस्ते दामों में खरीदे जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त बीच के पास मौजूद छोटी पहाड़ियां नए साल की पार्टी आदि करने के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती हैं। इन पहाड़ियों पर हर रविवार को होने वाली पार्टी में भाग लेने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। 

वागाटोर बीच सलाह

  • वागाटोर बीच पर तैरकी करते समय पूरी सावधानी बरतें क्योंकि यहाँ लाइफगार्ड की व्यवस्था नही है
  • बीच पर जाते समय सनग्लासेस (Sunsglasses) और सनस्क्रीन अवश्य साथ रखें
  • समुद्र की लहरों से दूरी बनाए रखें
  • मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा, पर्स आदि को पानी से बचा के रखें
  • शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर कुछ सकून के पल बिताने के लिए यह बहुत ही अच्छा जगह है
  • वागाटोर बीच पर घूमने का सबसे अच्छा साधन है स्क्टूर या बाइक जो यहां किराए पर भी मिल जाती है