ऋषिकेश

ऋषिकेश

ऋषिकेश (Rishikesh)  उत्तराखंड राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थान और पर्यटन स्थल है। उत्तर भारत में हिमालय की तलहटी में स्थित यह शहर हिमालय के प्रवेश द्वार और विश्व की योग राजधानी के रुप में जाना जाता है। प्राचीन काल से ही ऋषिकेश ऋषियों और संतों के लिए "ध्यान" का मुख्य केंद्र रहा है। ऋषिकेश में कलकल करती गंगा नदी, ऊंचे- ऊंचे पहाड़, हरे भरे जंगल, शुद्ध- शांत वातावरण पर्यटकों का मन मोह लेता है। इसके अलावा यहां स्थित लक्ष्मण झूला, राम झूला, वशिष्ठ गुफा और नीलकंठ महादेव मंदिर आदि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। ऋषिकेश में शाम के समय होने वाली गंगा आरती का दृश्य बड़ा ही लुभावना होता है। 

ऋषिकेश के बारे मे

ऋषिकेश के बाजारों से पर्यटक हस्तशिल्प के सामान, रत्न, रुद्राक्ष और पीतल से बना सामान खरीद सकते हैं।

ऋषिकेश की यात्रा सुविधाएं

  • ऋषिकेश में रिवर राफटिंग (River Rafting) का समय नवंबर से जून के बीच है
  • पर्यटक रिवर राफ्टिंग के अलावा, रॉक क्लाइम्बिंग (Rock climbing), रेपलिंग (Rappelling), कैंपिंग (Camping), आदि का भी आनंद उठा सकते हैं
  • एक पवित्र हिंदू शहर होने के कारण ऋषिकेश में शराब का सेवन करना प्रतिबंधित है
  • ध्यान साधना, योग और हिन्दू शास्त्र के अधयन्न में रुचि रखते हैं तो होटल की जगह किसी आश्रम में ठहरे

ऋषिकेश का इतिहास

ऋषिकेश के इतिहास के बारे में कोई खास जानकारी तो उपलब्ध नही है लेकिन इस शहर की उत्पत्ति से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं लोगों के बीच प्रचलित है। एक कथा के अनुसार गंगा तट पर ऋषि राभ्या ने भगवान विष्णु की कठोर तपस्या की थी जिससे प्रसन्न होकर विष्णु जी हृषिकेश (Hrishikesh) के रुप में यहाँ प्रकट हुए थे। इसलिए इस जगह का नाम हृषिकेश पड़ा, जो बाद में ऋषिकेश (Rishikesh)  के नाम से प्रसिद्ध हो गया।

ऋषिकेश की सामान्य जानकारी

  • राज्य- उत्तराखंड
  • स्थानीय भाषाएँ- हिन्दी और अंग्रेजी
  • स्थानीय परिवहन - टैक्सी, कैब, रिक्शा, जीप, बस और ऑटो रिक्शा
  • पहनावा -  ऋषिकेश में महिलाएं आमतौर पर साड़ी और सूट पहनती हैं जबकि पुरुष पैंट- शर्ट जींस टी-शर्ट आदि पहनते हैं। इसके अलावा यहां के सन्यासी पुरुष व मंदिर के पुजारी धोती और कुर्ता पहनते हैं।   
  • खान-पान – ऋषिकेश में लोग शाकाहारी भोजन खाना अधिक पसंद करते हैं लेकिन पर्यटकों को यहाँ के रेस्टोरेंट्स में इटालियन, साउथ इंडियन, थाई और चाइनीज़ व्यंजन भी मिल जाएंगें।

 

ऋषिकेश के प्रमुख त्यौहार

अंतर्राष्ट्रीय योग और संगीत उत्सव (International Yoga & Music Festival)- नवम्बर वर्ष 2008 से हर साल नाड योग संगठन (Nad Yoga Trust) द्वारा निःशुल्क अंतर्राष्ट्रीय योग और संगीत समारोह आयोजित किया जाता है। नाड एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका उद्देश्य लोगों तक योग और संगीत का ज्ञान पहुँचाना है। ऋषिकेश (Rishikesh) के नाडा योग विद्यालय, स्वर्गाश्रम में प्रत्येक वर्ष 1 से 7 नवम्बर तक इस उत्सव का आयोजन किया जाता है।