खजुराहो का रानेह झरना- Raneh Waterfall Khajuraho in Hindi
खजुराहो

खजुराहो का रानेह झरना- Raneh Waterfall Khajuraho in Hindi

Travel Raftaar

रनेह एक प्राकृतिक और शानदार झरना है, जो खजुराहो शहर से लगभग 22 किमी. दूर, केन नदी के तट पर स्थित है। केन नदी क्रिस्टेलाइन ग्रेनाइट की एक घाटी बनाती है, जो कभी- कभी लाल, गुलाबी और ग्रे रंग की दिखाई देती है। इस घाटी में कई झरने गिरते हैं, जिनमें से कुछ गर्मियों में सूख जाते हैं तो कुछ सालों- साल बहते रहते हैं। यहां कई रोमांचक गतिविधियां की जा सकती हैं, जिसमें सन बाथ, फिशिंग (Fishing), सफारी (Safari) आदि शामिल हैं। रनेह झरना, पन्ना राष्ट्रीय पार्क के पास ही बहता है, जहां की हरियाली और झरने का चमकदार पानी इसे पिकनिक स्पॉट के लिए भी एक अद्भुत प्राकृतिक सौन्दर्य प्रदान करती है। झरने और पक्षियों का मधुर संगीत पर्यटकों को आकर्षित करता है। झरने के पानी की बहती हुई तेज धार, जब चट्टानों से टकराती है, तो बहुत ही मनोरम दृश्य दिखाई पड़ता है।

रनेह झरना का इतिहास - History of Raneh Water Fall in Hindi

रनेह झरना, खजुराहो के सभी आकर्षणों में प्रमुख है, जिसका नाम राजा राने प्रताप के नाम पर रखा गया है। राजा राने प्रताप, खजुराहो के तत्कालीन शासक हुआ करते थे।

रनेह झरना मे क्या देखे -

केन नदी के तट पर स्थित, रनेह झरना एक प्राकृतिक देन है। यहां की सबसे खास बात यह है कि केन नदी लगभग 5 किमी॰ लंबी और 30 मी॰ गहरी क्रिस्टेलाइन ग्रेनाइट की घाटी बनाती है, जो लाल, गुलाबी और ग्रे रंग की दिखाई देती है।

रनेह झरना सलाह -

  • झरने के लिए टिकट काउंटर से ही खरीदें, किसी अन्य से नहीं
  • यादगार लम्हों को संजोकर रखने के लिए कैमरा ले जाना ना भूलें
  • यहां की पथरीली चट्टानों पर बच्चों का खास ध्यान रखें
  • जंगल सफारी के लिए, प्रमाणित वाहनों का ही चयन करें