बद्रीनाथ (Badrinath)

बद्रीनाथ (Badrinath) भारत में उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित हिंदुओं के सबसे लोकप्रिय धार्मिक शहरों में से एक है। यह भारत के सभी चार धामों मे... और पढ़ें »

चमोली (chamoli)

देवताओं के निवास के स्थान के रूप में जाना जाने वाला शहर चमोली, भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है। चमोली को पहले "केदार-खण्ड" के नाम... और पढ़ें »

देहरादून (dehradun)

देहरादून या दून वैली (Doon Valley, Dehradoon), हिमालय की पहाड़ियों में पनाह लिए एक सुंदर और आकर्षक हिल स्टेशन है। द्रोणाचार्य के वासस्थल के रूप म... और पढ़ें »

हरिद्वार (haridwar)

हिंदुओं के महत्तवपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक पवित्र गंगा नदी के किनारे बसा है- हरिद्वार (Haridwar)। हरिद्वार यानि "हरि का द्वार" या &... और पढ़ें »

काशीपुर (kashipur)

काशीपुर उत्तराखंड के उधम सिंह जिले में स्थित एक शहर है। यह शहर 5.46 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस शहर का नाम 16वीं और 17वीं शता... और पढ़ें »

केदारनाथ (kedarnath)

उत्तरी भारत के पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक "केदारनाथ” (Kedarnath) हिमालय की गोद में बसा एक धार्मिक शहर है। 3584 मीटर की ऊंचाई पर स्... और पढ़ें »

मसूरी (Mussoorie)

पहाड़ों की रानी- मसूरी (The Queen of Hill Stations), उत्तराखंड राज्य में प्रकृति की गोद में बसा हुआ यह शहर, देश के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों मे... और पढ़ें »

नैनीताल (nainital)

नैनीताल (Nainital) भारत के उत्तराखण्ड राज्य में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। तीनों ओर से घने-घने वृक्षों की छाया और ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों की तलह... और पढ़ें »

ऋषिकेश (rishikesh)

ऋषिकेश (Rishikesh)  उत्तराखंड राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थान और पर्यटन स्थल है। उत्तर भारत में हिमालय की तलहटी में स्थित यह शहर हिम... और पढ़ें »

रुड़की (roorkee)

रुड़की शहर, उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार जिले में स्थित है। इसे रुड़की छावनी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर का नाम बड़गूजर राजपूत की पत्नी रूड... और पढ़ें »

उत्तरकाशी (uttarkashi)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर उत्तरकाशी शहर ऋषिकेश से लगभग 155 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस शरह में एक ओर जहाँ पहा... और पढ़ें »

रुद्रपुर (Rudrapur)

भारतीय-राज्य उत्तराखंड का रुद्रपुर शहर उधमसिंह जिले के अंतर्गत आता है। यह शहर शिक्षा व रोजगार की दृष्टि से उभरता जा रहा है। उधमसिंह जिला व उसके ... और पढ़ें »