आगरा (agra)

आगरा (Agra)- जहाँ मुगल सल्तनत की झलक, समृद्ध इतिहास और साथ ही आधुनिकता की ओर बढ़ते क़दमों के निशाँ दिखाई देते हैं। मुगलों के राज और मोहब्बत की निश... और पढ़ें »

बरेली (bareilly)

कृषि नगर के नाम से जाना जाने वाला बरेली शहर, सन् 1537 में बनवाकर तैयार करवाया गया था। इस नगर को बाँसबरेली के नाम से भी पुकारा जाता है, क्योंकि य... और पढ़ें »

कानपुर (kanpur)

तकरीबन 250 वर्ग के किलोमीटर में फैला कानपुर नगर गंगा के निकट स्थित है तथा यह औद्योगिक नगर भी कहलाया जाता है। कानपुर में ऊनी, सूती कपड़े तथा चमड़े... और पढ़ें »

गाज़ियाबाद (ghaziabad)

गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक शहर है। गाज़ियाबाद का नाम इसके संस्थापक नाम पर ग़ाज़ीउद्दीननगर पड़ा रखा गया था। हालांकि, कालांतर में... और पढ़ें »

वाराणसी (varanasi)

उत्तर प्रदेश में स्थित वाराणसी (Varanasi) संसार का सबसे पुराना शहर माना जाता है। भगवान भोलेनाथ की नगरी कहे जाने वाले इस शहर को बनारस और काशी भी ... और पढ़ें »

मेरठ (meerut)

विश्व का 63वां और भारत का 14वां सबसे तेजी से बढ़ता शहर मेरठ है, जो उत्तर भारत की प्रमुख सैन्य छावनी व औद्योगिक गतिविधियों का गढ़ है। संगीत उप... और पढ़ें »

नोएडा (noida)

न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण का संक्षिप्त नाम ‘नोएडा’ है, जो उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में स्थित है और इसके प्रशासनिक मुख... और पढ़ें »

इलाहाबाद (allahabad)

इलाहाबाद (Allahabad), उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित हिन्दुओं का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। तीर्थराज अर्थात तीर्थों का राजा कहे जाने वाले इस शहर... और पढ़ें »

अलीगढ़ (aligarh)

अपने तालों के लिए प्रसिद्ध अलीगढ़ एक मुस्लिम बहुल आबादी वाला शहर है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पूरे देश में विख्यात है। अलीगढ़ में घूमने के लिए... और पढ़ें »

मुरादाबाद (moradabad)

सन् 1625 में रुस्तम खान द्वारा स्थापित किए गए मुरादाबाद शहर को पीतल की नगरी से पुकारा जाता है। इस नगर में पीतल की धातु पर अनेकों खूबसूरत कलाओं क... और पढ़ें »

सहारनपुर (saharanpur)

 हरन चिश्ती द्वारा बसाया गया था। इस शहर में कपड़ा बुनने, चमड़े का सामान, लकड़ी पर नक़्क़ाशी, सूती वस्त्र आदि का व्यापार किया जाता है। इस शह... और पढ़ें »

गोरखपुर (gorakhpur)

गोरखपुर शहर का नाम सन्त मत्स्येन्द्रनाथ के शिष्य गोरखनाथ के नाम पर पड़ा है। इस शहर में चीनी तथा लकड़ी का अधिक मात्रा में व्यापार किया जाता है, जिस... और पढ़ें »

लोनी (loni)

लोनी उत्तर प्रदेश राज्य के गाजियाबाद जिले का एक कस्बा है। लोनी की स्थापना के विषय में विभिन्न मत हैं। एक मत के अनुसार, लोन्नकरण नाम के एक राजा न... और पढ़ें »

फिरोजाबाद (firozabad)

फिरोज़ाबाद शहर को सुल्तान फ़िरोज़शाह तुग़लक द्वारा बसाया गया था। यह नगर खूबसूरत चूड़ियों को बनाने के लिए लोकप्रिय है तथा साथ ही यहां कांच से अनेको... और पढ़ें »

इटावा (etawah)

उत्तर प्रदेश का इटावा शहर दिल्ली-कलकत्ता राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर स्थित है, जो यमुना नदी के दक्षिण-पूर्व की ओर स्थित है। यहाँ 16वीं शताब्दी की जा... और पढ़ें »

फर्रुखाबाद (farrukhabad)

उत्तर प्रदेश का फ़र्रूख़ाबाद शहर उत्तर-पश्चिमी दिशा में स्थित है, जो 105 किलोमीटर लम्बाई तथा 60 किलोमीटर चौड़ाई के साथ 4349 वर्ग किलोमीटर क्षेत्... और पढ़ें »

हापुड़ (hapur)

गाजियाबाद जिले के समीप स्थित हापुड़ जिला दिल्ली से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हापुड़ की स्थापना 983 ईस्वी में हरदत्ता (बुलंदशहर और मेरठ का ... और पढ़ें »

शाहजहांपुर (shahjahanpur)

मुगल बादशाह जहांगीर की सेना में एक दरिया खान नाम के सैनिक के बेटो द्वारा शाहजहाँपुर शहर की स्थापना की गई थी जिनका नाम दिलेर खान और बहादुर खान था... और पढ़ें »

मथुरा (mathura)

यमुना नदी के घाटों पर स्नान करते श्रद्धालु, मंदिरों की आरतियाँ, वातावरण में गूंजता हरे-कृष्णा  का स्वर और राधे-राधे का नाम- ये नज़ारा है कृष... और पढ़ें »

मऊ (mau)

मऊ, उत्तर प्रदेश राज्य का शहर है, जो तमसा नदी के किनारे स्थित है। मऊ को पहले 'मऊनाथ भंजन' नाम से जाना जाता था। मऊ का इतिहास थोड़ा भ्रमित ... और पढ़ें »

मिर्जापुर (mirzapur)

पर्यटन की दृष्टि से उत्तर-प्रदेश का मिर्जापुर शहर आध्यात्मिक वातावरण तथा प्रकृतिक सौन्दर्य का गढ़ है, जहां सीता कुंड, लाल भैरव मंदिर, मोती कुंड, ... और पढ़ें »

मुज़फ्फरनगर (muzaffarnagar)

उत्तर प्रदेश (पश्चिमी) राज्य के मुज़फ्फरनगर शहर को चीनी बेल्ट के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर की स्थापना मुगल काल में सैय्यद जागीरदार और मुनव्... और पढ़ें »

रामपुर (rampur)

रामपुर शहर, उत्तर भारत के सबसे बड़े व्यावसायिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। नवाबों और साहित्य के इस शहर की समृद्ध विरासत तथा विविध संस्कृति को... और पढ़ें »

बाँदा (banda)

उत्तर प्रदेश राज्य का बांदा शहर यमुना (केन) नदी के तट पर स्थित है। केन नदी से प्राप्त रत्न विश्व प्रसिद्ध हैं, जिनका निर्यात किया जाता है। बांदा... और पढ़ें »

अमरोहा (amroha)

अमरोहा शहर, उत्तर प्रदेश राज्य के सोत नदी के निकट बसा है। अमरोहा शहर अपने आमों के लिए भी खासा प्रसिद्ध है। इस नगर में मिट्टी के बर्तन, बुनाई, ची... और पढ़ें »

बहराइच (bahraich)

बहराइच शहर, उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। इस शहर की खास विशेषता है कि यह पड़ोसी देश नेपाल के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़ा हुआ है। बहराइच के ... और पढ़ें »

फैजाबाद (faizabad)

फैजाबाद एक ऎतिहासिक शहर है जो उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है। फैजाबाद घाघरा नदी के तट पर बसा है। सन् 1730 में फैजाबाद शहर का निर्माण अवध के पहल... और पढ़ें »

फतेहपुर (fatehpur)

उत्तर प्रदेश राज्य का छोटा शहर फ़तेहपुर दो पवित्र नदियों गंगा तथा यमुना के तट पर स्थित है। इस शहर को सन् 1826 में बसाया गया था। यह शहर धार्मिक तथ... और पढ़ें »

हरदोई (hardoi)

हरदोई उत्तर प्रदेश राज्य का एक छोटा सा नगर है। इस शहर की समुद्र तल से ऊँचाई तकरीबन 440 फुट की है। सन् 2006 में पंचायती राज मंत्रालय की रिपोर्ट म... और पढ़ें »

उन्नाव (unnao)

उन्नाव, उत्तर प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो कानपुर से 18 किमी. तथा लखनऊ से 60 किमी. की दूरी पर स्थित है। तकरीबन 1200 साल पुराने इस शहर को &lsquo... और पढ़ें »

बदौन (Badaun)

उत्तर प्रदेश राज्य का बदायूं शहर गंगा की सहायक नदी स्रोत के निकट स्थित है, जिसका विवरण 11वीं शताब्दी के अभिलेखों में मिलता है। प्राचीनकाल में बद... और पढ़ें »

जौनपुर (jaunpur)

उत्तर प्रदेश में स्थित जौनपुर शहर, गोमती नदी के किनारे बसा हुआ है। 14वीं शताब्दी में दिल्ली के सुल्तान फिरोज शाह तुगलक ने जौनपुर शहर का निर्माण ... और पढ़ें »

सीतापुर (sitapur)

उत्तर प्रदेश राज्य के सीतापुर शहर को राजा विक्रमादित्य द्वारा स्थापित करवाया गया था। सीतापुर शहर, सरायान नदी के किनारे स्थित है, इस शहर का नाम भ... और पढ़ें »

उरई (orai)

उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित ‘उरई’ शहर को प्राचीनकाल में ‘उद्यालक नगरी’ के नाम से जाना जाता था। इस शहर का नाम ऋषि उद्याल... और पढ़ें »

रायबरेली (raebareli)

उत्तर प्रदेश के रायबरेली शहर को अंग्रेजों ने सन् 1858 में बसाया था। माना जाता है कि इस शहर को "भर" (एक समुदाय) द्वारा खोजा गया था और उ... और पढ़ें »

लखनऊ (lucknow)

उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी, लखनऊ गोमती नदी के किनारे स्थित है। नवाबों का शहर माना जाने वाला लखनऊ शहर अपनी तहजीब और मेहमानवाजी के लिए विख्यात ... और पढ़ें »

झांसी (jhansi)

पहुंज और बेतवा नदी के मध्य स्थित झाँसी, उत्तर प्रदेश का एक ऐतिहासिक शहर है। प्राचीनकाल में झाँसी नगर चंदेल राजाओं का गढ़ था और इस शहर को बलव... और पढ़ें »

बुलंदशहर (bulandshahar)

उत्तर प्रदेश का बुलंदशहर नगर गंगा व यमुना नदी के बीच स्थित है, जो अपने 1200 पुराने इतिहास का परिचय देता है। पांडवों की राजधानी हस्तिनापुर के पास... और पढ़ें »

संभल (sambhal)

सम्भल, उत्तर प्रदेश राज्य का एक जिला है, जो मुरादाबाद मण्डल के अंतर्गत आता है। सम्भल, सतयुग में ‘सत्यव्रत’, त्रेता में ‘महदगिर... और पढ़ें »

वृन्दावन (vrindavan)

वृन्दावन (Vrindavan), इस स्थान को भगवान श्री कृष्ण का स्थान कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा। कान्हा के बालकाल की लीलाएँ जिनमें छुपा है उनका नटखट अंदा... और पढ़ें »