चेन्नई (chennai)

चेन्नई शहर, तमिलनाडु राज्य की राजधानी है और भारत के दक्षिण में बंगाल की खाड़ी के कोरोमण्डल तट पर स्थित है। समुद्र किनारे बसे इस शहर में बंदरगाह ... और पढ़ें »


चेन्नई (Chennai)

चेन्नई (Chennai), तमिलनाडु राज्य में कोरोमंडल तट पर स्थित एक शहर है, जिसे पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। यह भारत के पांच सबसे बड़े शहरों में... और पढ़ें »

कोयम्बटूर (Coimbatore)

कोयंबटूर, तमिलनाडु का एक प्रमुख शहर है। कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा पर बसा यह शहर मुख्य रूप से एक औद्योगिक शहर है। नीलगिरी की तराई में स्थित यह ... और पढ़ें »


मदुरई (Madurai)

तमिलनाडु राज्य का दूसरा सबसे पुराना व बड़ा शहर मदुरई या मदुरै, वैगै नदी के तट पर स्थित है। इस शहर को “पूर्व का एथेंस” (athens- greece... और पढ़ें »


तंजावुर (Thanjavur)

तंजावुर शहर को तमिलनाडु राज्य का "राइस बाउल" कहा जाता है। तंजावुर सन् 1790 में देश की सांस्कृतिक राजधानी हुआ करता था। तंजावुर को दक्षि... और पढ़ें »


कन्याकुमारी (Kanniyakumari)

कन्याकुमारी (Kanyakumari) भारत का एक आकर्षक पर्यटन स्थल है। यहां हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब महासागर का अद्भुत संगम होता है। सागर के किन... और पढ़ें »

रामेश्वरम (Rameshwaram)

हिन्दुओं का एक पवित्र तीर्थस्थान होने के साथ-साथ एक सुंदर टापू भी है रामेश्वरम (Rameshwaram)। रामेश्वरम शहर तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य में स्थि... और पढ़ें »

कन्याकुमारी (kanyakumari)

कन्याकुमारी (Kanyakumari) भारत का एक आकर्षक पर्यटन स्थल है। यहां हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब महासागर का अद्भुत संगम होता है। सागर के किन... और पढ़ें »

मदुरई (madurai)

मदुरई (Madurai), तमिलनाडु में स्थित एक धार्मिक शहर है जो मंदिरों के साथ-साथ व्यापारिक केंद्र के रुप में भी प्रसिद्ध है। समृद्ध परंपरा एंव संस्कृ... और पढ़ें »

ऊटी (ooty)

हिल स्टेशनों की रानी ऊटी (Ooty- Queen of Hill Stations), तमिलनाडु में स्थित खूबसूरत वादियों का शहर है। उदगमंदलम, उदगई, ऊटाकमुंड नामों से मशहूर ऊ... और पढ़ें »

कोडईकनाल (Kodaikanal)

कोडईकनाल (Kodaikanal) झीलों और पहाड़ियों की बेहतरीन खूबसूरती को खुद में समेटे हुए एक हिल स्टेशन है जो कि तमिलनाडु राज्य में स्थित है। यहाँ का मन... और पढ़ें »

कुनूर (Coonoor)

फ़िल्मी दुनिया में दिखने वाली खूबसूरती और हरी भरी वादियों की असली झलक देखना चाहते हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए कुन्नूर (Coonoor)। तमिलनाडु के नीलग... और पढ़ें »

महाबलीपुरम (Mahabalipuram)

महाबलीपुरम (Mahabalipuram), भारतीय राज्य तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में स्थित एक शहर है। आकर्षक मंदिरों एवं समुद्र-तटों के लिए प्रसिद्ध यह शहर च... और पढ़ें »