अजमेर (ajmer)

राजस्थान राज्य के दिल में बसा अजमेर (Ajmer) शहर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। अरावली पहाड़ियों से घिरा यह शहर इस्लामी इतिहास और धरोहर का महत्वपूर्ण ... और पढ़ें »

अलवर (alwar)

अलवर, राजस्थान राज्य में अरावली पर्वतमाला की ऊंची-नीची चट्टानों के बीच स्थित एक पहाड़ी क्षेत्र है। इस जगह को अलवर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी ... और पढ़ें »

बारां (baran)

प्राचीनकाल में बरन, कोटा शहर का एक हिस्सा हुआ करता था, लेकिन सन् 1991 में बरन को राजस्थान के शहर के रूप में मान्यता दी गयी। यह शहर कम शोर वाला त... और पढ़ें »

ब्यावर (beawar)

राजस्थान राज्य का ब्यावर एक ऐतिहासिक शहर है, जो मेरवाड़ा की वित्तीय राजधानी हुआ करती थी। ब्यावर की स्थापना कर्नल चार्ल्स जॉर्ज डिक्सन ने 1836 में... और पढ़ें »

भरतपुर (bharatpur)

राजस्थान स्थित भरतपुर शहर का इतिहास कई सदियों का है, जहां देश का सबसे प्रसिद्ध पक्षी अभ्यारण्य है। पक्षी प्रेमियों का यह स्वर्ग 29 वर्ग किलोमीटर... और पढ़ें »

भीलवाड़ा (bhilwara)

तकरीबन 300 या 400 साल भर पहले भीलवाड़ा शहर की स्थापना की गई थी, जहां पर सूती कपड़ों, धातु के बर्तन, अनेकों हस्तकलाओं का व्यापार किया जाता है। यह ... और पढ़ें »

भिवाड़ी (bhiwadi)

भिवाड़ी, राजस्थान के अलवर जिले में स्थित एक शहर है। यह राजस्थान और हरियाणा की सीमा के बीच स्थित है। इस शहर को नीले घोड़े पर सवार “बाबा मोह... और पढ़ें »

बीकानेर (bikaner)

सन् 1448 ई. में बीकानेर नगर को राव बीका द्वारा बसाया गया था, इस शहर में अनेकों संग्राहलय, किले, मंदिर आदि का भण्डार है। जहां पर पर्यटक भारी संख्... और पढ़ें »

बूंदी (bundi)

बूंदी, राजस्थान के हड़ौती क्षेत्र में स्थित एक शहर है। यह शहर मुख्य रूप से अलंकृत किलों, महलों और बावड़ी जलाशयों के लिए जाना जाता है। तीन तरफ से... और पढ़ें »

चित्तौड़गढ़ (chittaurgarh)

चित्तौड़गढ़, राजस्थान राज्य में स्थित एक छोटा सा शहर है। बप्पा रावल को चित्तौड़गढ़ की खोज करने का श्रेय जाता है। यह शहर, गंभीरी नदी तथा बेराच नदी ... और पढ़ें »

चुरू (churu)

चुरु, राजस्थान राज्य का एक धार्मिक व ऐतिहासिक शहर है। यह शहर रेगिस्तानी इलाके में होने के कारण रेत और जंगली पौधों से घिरा हुआ है। चुरू शहर, राजस... और पढ़ें »

धौलपुर (dholpur)

धौलपुर, राजस्थान राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है, जिसकी स्थापना राजा धोलन देव ने 11वीं शताब्दी में चंबल नदी के उत्तरी तट पर की थी। प्राचीनकाल में इस... और पढ़ें »

गंगानगर (ganganagar)

राजस्थान का गंगानगर शहर व्यापारिक व यातायात का केंद्र होने के कारण ‘अन्न का कटोरा’ नाम से भी जाना जाता है, जिसका नाम बीकानेर के महार... और पढ़ें »

गंगापुर सिटी (gangapur_city)

गंगापुर, राजस्थान राज्य के माधवपुर जिले में स्थित धार्मिक व ऐतिहासिक शहर है, जिसकी स्थापना राजा “कुशलीराम हल्दिया” ने की थी। इस शहर ... और पढ़ें »

हनुमानगढ़ (hanumangarh)

राजस्थान राज्य का हनुमानगढ़ घग्गर नदी के तट पर स्थित एक ऐतिहासिकता शहर है, जिसमें भटनेर किला, कालीबंगा संग्रहालय, शिला माता मंदिर आदि आकर्ष... और पढ़ें »

हिन्डौन (hindaun)

हिण्डौन, राजस्थान राज्य का ऐतिहासिक व पौराणिक शहर है। यह शहर अरावली पहाड़ी के समीप स्थित है। प्राचीनकाल में हिण्डौन शहर मत्स्य के अंतर्गत आता था।... और पढ़ें »

जयपुर (jaipur)

"गुलाबी नगरी" या "भारत देश का पेरिस" यक़ीनन राजस्थान की राजधानी जयपुर एक दिलचस्प ऐतिहासिक शहर है। जहाँ एक और इस शहर में किले,... और पढ़ें »

जैसलमेर (jaisalmer)

जैसलमेर, राजस्थान राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है जिसे "द गोल्डन सिटी" (Jaisalmer- Golden City) के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर न... और पढ़ें »

झुंझुनूं (jhunjhunu)

झुंझुनू, राजस्थान राज्य का एक शहर है। यह शहर अपनी भव्य अद्भुत हवेलियों और उन पर बने सुन्दर चित्रों और नक्काशियों के कारण प्रसिद्ध है। इस शहर का ... और पढ़ें »

जोधपुर (jodhpur)

जोधपुर (Jodhpur), राजस्थान राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जिसकी जनसंख्या 10 लाख से ज्यादा होने पर राज्य का दूसरा 'महानगर' घोषित कर दिय... और पढ़ें »

किशनगढ़ (kishangarh)

राजस्थान राज्य का किशनगढ़ शहर अजमेर के पश्चिमोत्तर भाग में स्थित है। ब्रिटिश शासन के दौरान किशनगढ़, जोधपुर की राजधानी थी। इस शहर का नामकरण राजा कि... और पढ़ें »

कोटा (kota)

चंबल नदी के निकट स्थित कोटा शहर औद्योगिक शहरों में से एक है। जहां खूबसूरत शिल्पकला वाले महल-मंदिर, मनमोहक बगीचे, किले आदि बहुत प्रसिद्ध हैं। कोट... और पढ़ें »

पाली (pali)

राजस्थान के पाली शहर की सीमा अरावली पर्वत श्रृंखला के साथ जुड़ी हुई है, जो नागौर (उत्तर) व जालौर (पश्चिम) से मिलती है। ब्राह्मणों के इस नगर में म... और पढ़ें »

राजसमन्द (rajsamand)

राजसमंद, भारत के राजस्थान राज्य का एक शहर है। इसे 10 अप्रैल सन् 1991 को राजस्थान के उदयपुर शहर से अलग कर एक नए शहर के रूप में स्थापित किया गया थ... और पढ़ें »

सीकर (sikar)

राजस्थान का सीकर शहर शेखावटी के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी स्थापना 17वीं शताब्दी में की गई थी। भौगोलिक व आर्थिक दृष्टि से सबसे बड़ा शहर सीकर प... और पढ़ें »

टोंक (tonk)

टोंक शहर, राजस्थान राज्य में बनास नदी के निकट बसा है। इस शहर को “नवाबों का शहर” तथा “सुनहरा शहर” के नाम से भी जाना जाता ... और पढ़ें »

उदयपुर (udaipur)

राजस्थान राज्य में महाराणा उदयसिंह द्वारा बसाए गए, उदयपुर (Udaipur) शहर को "पूर्व का वेनिस" (Venice of the East) और "राजस्थान का ... और पढ़ें »

सवाई माधोपुर (sawai madhopur)

राजस्थान में स्थित सवाई माधोपुर शहर अपनी ऐतिहासिक और प्राकृतिक सौन्दर्यता के कारण पर्यटकों के बीच मशहूर है। यह शहर मुख्य रूप से रणथम्भौर नेशनल प... और पढ़ें »

माउंट आबू (Mount abu)

माउंट आबू (Mount Abu) अरावली पर्वत के सबसे ऊंचे शिखर पर बसा राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। अपनी शीतलता के लिए प्रसिद्ध यह स्थान जैन धर्म के ... और पढ़ें »