अमृतसर (amritsar)

अमृतसर (Amritsar), पंजाब राज्य का वह शहर जहाँ का ख्याल आते ही सबसे पहले याद आता है स्वर्ण मंदिर (Golden Temple), जिसे हरमंदिर साहिब (Harmandir S... और पढ़ें »

बरनाला (barnala)

बरनाला, पंजाब राज्य में स्थित है। यह शहर कपड़ा बाजार के लिए जाना जाता है। बरनाला नगर, बठिंडा-चंडीगढ़ राजमार्ग, जालंधर-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग ... और पढ़ें »

बठिंडा (bathinda)

पंजाब राज्य का बठिंडा शहर सबसे लोकप्रिय व प्राचीन शहरों में गिना जाता है, जिसे मालवा क्षेत्र का हृदय भी कहते हैं। बठिंडा शहर का नाम छठी शताब्दी ... और पढ़ें »

फिरोजपुर (firozpur)

पंजाब राज्य का फ़िरोज़पुर शहर सतलुज नदी के तट पर स्थित है। यह शहर भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम का साक्षी रहा है, जिसे शहीदों की भूमि के नाम से भी जा... और पढ़ें »

होशियारपुर (hoshiarpur)

होशियारपुर शहर, पंजाब राज्य में स्थित है। यह उत्तर-पूर्व में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा और ऊना जिला, दक्षिण-पश्चिम में जालंधर और कपूरथला तथा उत्तर-... और पढ़ें »

जालंधर (jalandhar)

जालंधर एक औद्योगिक नगर भी है। यह एक उभरता हुआ और विकासशील शहर है, जहां खेल की वस्तुएं, गाड़ियों के उपकरण तथा चमड़े का व्यापार अधिक संख्या में किया... और पढ़ें »

लुधियाना (ludhiana)

लोधी वंश द्वारा स्थापित लुधियाना, पंजाब का सबसे बड़ा शहर है। पहले इस शहर का नाम लोधी-अना था जिसका अर्थ था “लोधी का शहर”, बाद में इसे ... और पढ़ें »

मोगा (moga)

पंजाब में स्थित मोगा शहर को 24 नवंबर, सन 1995 में स्थापित किया गया था। यह शहर जालंधर (उत्तर), संगरूर (दक्षिण), लुधियाना (पूर्व) तथा फरीदकोट, फिर... और पढ़ें »

मोहाली (mohali)

साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर, पंजाब राज्य का एक आईटी शहर है। इस शहर को ‘अजीतगढ़’ या ‘एसएएस नगर’ के नाम से भी जाना जाता है। अज... और पढ़ें »

मुक्तसर (muktsar)

मुक्तसर एक ऎतिहासिक शहर है, जो पंजाब राज्य में स्थित है। यहां पर 1705 ई. में गुरु गोविन्द सिंह जी ने अखिरी बार मुगलों से युद्ध किया था। इस युद्ध... और पढ़ें »

बटाला (Batala)

बटाला, पंजाब राज्य का एक ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल है, जो जनसंख्या के आधार पर लुधियाना, अमृतसर, जालंधर, पटियाला, भटिंडा, मोहाली और होशियारपुर के ब... और पढ़ें »

खन्ना (Khanna)

खन्ना शहर, पंजाब राज्य के लुधियाना जिले का एक नगर क्षेत्र है। ‘खन्ना’ एक पंजाबी शब्द है, जिसका मतलब एक-चौथाई है। बहुत छोटा होने के क... और पढ़ें »

मलेरकोटला (Malerkotla)

मलेरकोटला शहर, पंजाब राज्य का एक ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल है। यह शहर संगरूर जिले के अंतर्गत आता है। ब्रिटिश शासनकाल के दौरान यह अंग्रेजों की राजध... और पढ़ें »

अबोहर (Abohar)

अबोहर, भारत के पंजाब राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है। यह शहर फाजिल्का जिले के अंतर्गत आता है, जो हरियाणा, राजस्थान तथा पाकिस्तान की सीमा से घिरा हुआ... और पढ़ें »

पठानकोट (Pathankot)

पंजाब राज्य का पठानकोट शहर कांगड़ा तथा डलहौजी की तलहटी पर स्थित है, जो हिमालय पर्वत श्रृंखला का मुख्य द्वार भी है। सन् 1849 से पहले पठानकोट नूरपु... और पढ़ें »