अहमदनगर (ahmadnagar)

अहमदनगर शहर, महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले में स्थित है। इस जगह का नाम अहमद निजाम शाह के नाम पर रखा गया था जिन्होंने 1494 में इस शहर की स्थाप... और पढ़ें »


औरंगाबाद (aurangabad)

औरंगाबाद शहर (Aurangabad City) महाराष्ट्र राज्य में स्थित है, जिसे प्राचीनकाल में फतेहनगर और संभाजीनगर के नाम से जाना था। औरंगाबाद, मुगल शासक और... और पढ़ें »

मुंबई (mumbai)

मुंबई (Mumbai) महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है। मुंबई शहर का नाम सुनते ही फिल्मी दुनिया की चकाचौंध, आकर्षक जीवनशैली और फैशन के नए- नए नजारे आंखों... और पढ़ें »


नागपुर (nagpur)

महाराष्ट्र का तीसरा सबसे बड़ा शहर नागपुर ऑरेंज सिटी के नाम से भी जाना जाता है, जिसे टाइगर राजधानी भी कहते हैं। नागपुर शहर का नाम यहाँ की नाग... और पढ़ें »


नासिक (nashik)

नासिक एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, पौराणिक, सामाजिक और सांस्कृतिक शहर है जिसे पूर्व में गुलशनाबाद (Gulshanabad) के रूप में जाना जाता था। महाराष्ट्र र... और पढ़ें »


पुणे (pune)

महाराष्ट्र राज्य में मुला व मूठा नदी के किनारे बसा पुणे (Pune), क्षेत्रफल के आधार पर यह भारत का छठवां तथा महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। ... और पढ़ें »

रायगढ़ (raigad)

रायगड जिला, महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई से करीब ही कोंकण क्षेत्र में स्थित है। रायगड चारों तरफ से पहाड़ी जंगलों से घिरा हुआ प्रदेश है। इस ... और पढ़ें »

शिरडी (shirdi)

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले (Ahmednagar) में स्थित, देश के प्रसिद्ध तीर्थस्थानों में से एक है "शिरडी (Shirdi)"। मुंबई से करीब 240 किलोम... और पढ़ें »

सोलापुर (solapur)

सीना नदी के निकट स्थित सोलापुर मुंबई से तकरीबन 456 किमी. की दूरी पर स्थित है। इस नगर में कपास तथा अन्य प्रकार की उत्पादनों का व्यापार भारी संख्य... और पढ़ें »

ठाणे (thane)

ठाणे, प्रकृति के सबसे करीबी शहर के रूप में जाना जाता है। महाराष्ट्र का यह शहर झीलों के शहर के नाम से भी प्रसिद्ध है। ठाणे में लगभग 30 झीलें हैं।... और पढ़ें »

नवी मुंबई (Navi Mumbai)

नवी मुंबई, महाराष्ट्र राज्य का एक शहर है, जिसे 1972 में मुंबई के पश्चिम की ओर पुर्ण रुप से नियोजित किया गया। नवी मुंबई का क्षेत्रफल लगभग 163 स्क... और पढ़ें »

कल्याण एवं माथेरान (kalyan dombivali)

सन् 1982 में बने इस शहर को दो शहरों में जोड़कर बनाया गया है जिसे कल्याण डोम्बीवली के नाम से जाना जाता है। यह छोटा शहर महाराष्ट्र के ठाणे जिल... और पढ़ें »

खंडाला (Khandala)

छुट्टियां मनाने और कुछ शांतिपूर्ण लम्हें बिताने के लिए सबसे सर्वोत्तम जगह है पुणे का "खंडाला" (Khandala) हिल स्टेशन। खंडाला, लोनावला स... और पढ़ें »

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

महाबलेश्वर (Mahabaleshwar) शहर, महाराष्ट्र राज्य के सतारा जिले में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जिसे पांच नदियों की भूमि भी कहते हैं क्... और पढ़ें »