बालाघाट (balaghat)

बालाघाट भारत के मध्य प्रदेश राज्य के बालाघाट जिले में स्थित एक शहर और नगर पालिका है। इस शहर को पहले "बुरहा" के नाम से जाना जाता था लेक... और पढ़ें »

भिंड (bhind)

भिंड जिला, मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिम के चंबल तथा सिंद्ध घाटी में स्थित है। इस जिले को कुंवारी तथा पाहुज नदी के बीच में बसाया गया है। सन् 1956 ... और पढ़ें »

भोपाल (bhopal)

कई छोटी-बड़ी झीलों के कारण भोपाल को झीलों का शहर भी कहा जाता है। इस शहर का नाम एक अन्य राजा भूपाल के नाम पर पड़ा। यह शहर अचानक सुर्ख़ियों मे तब ... और पढ़ें »

बुरहानपुर (burhanpur)

बुरहानपुर मध्यप्रदेश का छोटा शहर है। इस शहर को ताप्ती नदी के किनारे पर बसाया गया है। इस शहर में ऎतिहासिक कलाएं तथा महत्वपूर्ण स्मारकें देखने को ... और पढ़ें »

छतरपुर (chhatarpur)

महाराजा छत्रसाल के नाम से प्रेरित छतरपुर शहर, मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है। जिले का प्रशासनिक मुख्यालय यह शहर, मध्य प्रदेश के उत्तर-पूर्वी सीम... और पढ़ें »

छिंदवाड़ा (chhindwara)

छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश का शहर है, जो 1 नवंबर सन् 1956 ई. में बसाया गया था। यह नगर सतपुड़ा की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित है। यह शहर 21.28 से 22.49 डिग्... और पढ़ें »

दमोह (damoh)

मध्य प्रदेश का दमोह एक ऐतिहासिक शहर है, जो मुगल शासक अकबर के शासनकाल में मालवा के अंतर्गत आता था। हिन्दू पुराणों के अनुसार इस शहर का नामकरण राजा... और पढ़ें »

देवास (dewas)

मध्य प्रदेश राज्य का देवास शहर इंदौर से तकरीबन 35 किमी॰ दूर उत्तर की ओर स्थित है। यहाँ माँ दुर्गा का प्रसिद्ध व प्राचीन मंदिर है, जिसमें देवी की... और पढ़ें »

गुना (guna)

गुना, मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है, जिसे मालवा का दरवाज़ा भी कहा जाता है। पार्वती नदी के निकट बसे गुना शहर को चंद प्रदोयता महासेना ने बसाया था।... और पढ़ें »

ग्वालियर (gwalior)

ग्वालियर, मध्य प्रदेश का एक प्राचीन नगर है जिसका नाम ग्वालियर के महान बुद्धिमान संत ग्वालिपा के नाम पर रखा गया है। यहां कई प्राचीन किले हैं जो ब... और पढ़ें »

होशंगाबाद (hoshangabad)

होशंगाबाद शहर, मध्य प्रदेश के प्रांत में नर्मदा नदी के किनारे बसाया गया है। इस शहर को मालवा के बादशाह हुशंग शाह ने स्थापित करवाया था। प्राचीनकाल... और पढ़ें »

इंदौर (indore)

प्राचीन नगर इन्दौर, मध्य प्रदेश राज्य में है, जो 18वीं सदी में मल्हारराव होल्कर द्वारा बनवाया गया था। यह शहर सोयाबीन, स्वादिष्ट नमकीन, गेहूं, मू... और पढ़ें »

जबलपुर (jabalpur)

जबलपुर शहर, नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ है जिसका उल्लेख रामायण व महाभारत में मिलता है। संगमरमर की चट्टानों से भरे इस शहर का नाम प्रारंभ समय में... और पढ़ें »

कटनी (katni)

मध्य प्रदेश का मुर्वारा कटनी शहर, चुना पत्थर का शहर के नाम से भी जाना जाता है, जो मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग में 4950 वर्ग किमी॰ क्षेत्र में विद्... और पढ़ें »

खजुराहो (khajuraho)

मध्य प्रदेश में स्थित खजुराहो शहर, पर्यटन और धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्त्वपूर्ण है, जो छतरपुर जिले के अंतर्गत आता है। ऐतिहासिक मंदिरों के लिए व... और पढ़ें »

खंडवा (khandwa)

खंडवा,मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो सन् 1864 में आधुनिक नगर से पहचाना गया। इस प्राचीन शहर में कई जैन तथा हिंदू धर्म के मंदिर हैं। तकरीबन 12वीं... और पढ़ें »

खरगोन (khargone)

खरगोन मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है। यह शहर कुंदा नदी के किनारे बसाया गया है। यहां पर कपास तथा काली मिर्च का व्यापार किया जाता है। यहां के स्था... और पढ़ें »

मंदसौर (mandsaur)

मंदसौर, भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है, जो लगभग 5530 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। आजादी से पूर्व यह शहर ग्वालियर का हिस्... और पढ़ें »

मुरैना (morena)

मध्य प्रदेश का मुरैना शहर, चंबल घाटी में स्थित है। भारत में सबसे अधिक मोर इसी शहर में पाए जाते हैं जिस वजह से इस नगर को "मुरैना" नाम द... और पढ़ें »

नागदा (nagda)

नागदा शहर, मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में है। नागदा दो शब्दों से मिलकर बना है 'नाग' और 'दाह' अर्थात नाग को जलाना। यह प्राचीन शहर... और पढ़ें »

नीमच (neemuch)

मध्य प्रदेश राज्य का नीमच बैसाल्ट पर्वत पर स्थित एक ऐतिहासिक व धार्मिक शहर है, जो 3879 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। नीमच को 1998 में स्वतंत्र ... और पढ़ें »

पीथमपुर (pithampur)

पीथमपुर मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो धर जिले के अंतर्गत आता है। यह शहर इंदौर से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पीथमपुर, एक विकसित औ... और पढ़ें »

रतलाम (ratlam)

मध्य प्रदेश का रतलाम शहर मालवा क्षेत्र में आता है, जिसे मुगल बादशाह शाहजहां ने राजा रत्न सिंह को उनकी बहादुरी से खुश होकर दिया था। रतलाम शहर सोन... और पढ़ें »

रीवा (rewa)

मध्य प्रदेश राज्य का रीवा शहर, विंध्य पठार के भाग का निर्माण करता हुआ टोंस व सहायक नदियों को सींचता है। रीवा शहर प्राचीनकाल में बहुत बड़ी रि... और पढ़ें »

सागर (sagar)

सागर शहर (मध्य प्रदेश), 1660 में स्थापित ऊदानशह (निहालशाह के वंशज) द्वारा परकोटा के रूप में करया था। इस शहर का निर्माण क़िले के साथ तालाब के किना... और पढ़ें »

सतना (satna)

सतना, मध्‍यप्रदेश राज्‍य का एक शहर है, जो भारत के गौरवशाली इतिहास को दर्शाता है। सतना बुंदेलखंड क्षेत्र का हिस्सा है, जो धार्मिक व पौराण... और पढ़ें »

सीहोर (sehore)

मध्य प्रदेश का सीहोर शहर विंध्या पर्वत श्रृंखला पर स्थित है, जो सीहोर जिले का मुख्यालय भी है। प्राचीनकाल में सीहोर को सिद्धापुर के नाम से जाना ज... और पढ़ें »

शिवपुरी (shivpuri)

मध्य प्रदेश राज्य का शिवपुरी शहर घने जंगलों से घिरा हुआ है। प्राचीनकाल में मुगल शासक यहाँ अकसर शिकार करने के लिए आया करते थे। शिवपुरी को ‘... और पढ़ें »

सिंगरौली (singrauli)

सिंगरौली, मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है। यह शहर एक औद्योगिक शहर है जो विश्व में खासा प्रसिद्ध है। इस नगर में बहुत सी नदियां, जलप्रपात तथा प्राक... और पढ़ें »

उज्जैन (ujjain)

उज्जैन (Ujjain), भारत के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। मध्य प्रदेश राज्य में स्थित यह शहर क्षिप्रा नदी के तट पर बसा है, जिसे कालीदास क... और पढ़ें »

विदिशा (vidisha)

मध्य प्रदेश का विदिशा शहर मध्य काल में भिलसा नाम से जाना जाता था, जो 2600 वर्ष पूर्व व्यापार का मुख्य केंद्र था। मान्यता का कि लगभग 1000 वर्ष पू... और पढ़ें »