अलप्पुझा (alappuzha)

अलप्पुझा (Alappuzha), केरल राज्य में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल (Tourist Place) है जिसे "अल्लेप्पी(Alleppey)" नाम से भी जाना जाता है। ... और पढ़ें »


इडुक्की (idukki)

भारत के केरल राज्य में स्थित इडुक्की जिला अपनी खूबसूरत पहाड़ियों और घने जंगलों के लिए देशभर में मशहूर है। यह जिला 26 जनवरी 1972 को पहली बार अस्त... और पढ़ें »

कन्नूर (kannur)

केरल राज्य का छठां बड़ा शहर कन्नूर, एक तटवर्ती नगर है। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान, कन्नूर शहर को उसके पुराने नाम "कन्नानोर" से जान... और पढ़ें »


कोच्चि (kochi)

कोच्चि (Kochi), भारत के केरल राज्य में स्थित एक प्रमुख शहर है जिसे कोचीन कहकर भी पुकारा जाता है। अरब सागर की रानी (Queen of Arabian Sea) के नाम ... और पढ़ें »


कोझीकोड (kozhikode)

कोझीकोड (kozhikode) शहर केरल राज्य में स्थित है जिसे कालीकट के नाम से भी जाना जाता है। अरब सागर के दक्षिण- पश्चिम तट पर बसा यह अपनी प्राकृतिक सु... और पढ़ें »


तिरूवनंतपुरम (thiruvananthapuram)

त्रिवेंद्रम या तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram or Trivandrum City), भारत के केरल राज्य की राजधानी है। इस क्षेत्र को महात्मा गांधी ने 'एवरग्... और पढ़ें »

मुन्नार (Munnar)

केरल के इड्डुक्की जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है मुन्नार (Munnar)। समुद्र तल से लगभग 1600 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस हिल स्टेशन की खू... और पढ़ें »

गुरुवायुर (Guruvayur)

गुरुवायुर (Guruvayur), केरल राज्य के त्रिशूर (Thrissur) जिले में स्थित एक शहर है जो एक हिन्दू तीर्थ स्थल के रुप में प्रसिद्ध है। यहीं पर प्रसिद्... और पढ़ें »