बंगलुरु (bangalore)

कर्नाटक की राजधानी बेंगलूरू है। इस शहर को भारत की सूचना प्रौद्योगिकी की राजधानी कहा जाता है। वर्ष 2006 में इस शहर का नाम बदलकर बेंगलूरू कर दिया ... और पढ़ें »


विजयापुरा (vijayapura)

विजापुर शहर जिसे बीजापुर के नाम से भी जाना जाता है, भारत देश के कर्नाटक राज्य में स्थित है। इस ऐतिहासिक शहर बीजापुर की बुनियाद 10वीं और 11वीं शत... और पढ़ें »

मंगलोर (mangalore)

मंगलौर भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित शहर और एक प्रमुख बंदरगाह है। तुलु (Tulu) भाषा में इसे कुंडला (Kudla) के नाम से जाना जाता है। मंगलौर भारत ... और पढ़ें »


मैसूर (mysore)

कर्नाटक राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर मैसूर (Mysore) है। इसे महलों का शहर (City of Palaces) भी कहा जाता है। मैसूर एक अहम पर्यटन स्थल (Tourist Plac... और पढ़ें »


बीजापुर (bijapur)

कर्नाटक में स्थित बीजापुर (Bijapur) एक प्राचीन शहर है। आदिलशाही सल्तनत की राजधानी रहे इस शहर को पूर्व समय में विजयपुर (Vijaypur) के नाम से जाना ... और पढ़ें »


कोडगु (Kodagu)

कोडगु (Kodagu City) कर्नाटक के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है, इसका पुराना नाम कुर्ग (Coorg) था। यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे हर साल लाखों प... और पढ़ें »

श्रीरंगपट्टनम (Srirangapatna)

श्रीरंगपट्टनम (Srirangapatna), कर्नाटक राज्य में कावेरी नदी के तट पर बसा हुआ है। श्रीरंगपट्टनम शहर का नाम यहां स्थित श्रीरंगनाथ स्वामी मंदिर के ... और पढ़ें »