आदित्यपुर (adityapur)

झारखंड राज्य में स्थित आदित्यपुर शहर का नाम राजा आदित्य प्रताप सिंह देव के नाम पर रखा गया, जो सरायकेला के अंतिम शासक थे। यह एक औद्योगिक शहर है। ... और पढ़ें »


बोकारो (bokaro)

झारखण्‍ड राज्य में स्थित, बोकारो स्टील सिटी भारत देश की चौथी इस्पात सिटी है। बोकारो झारखण्ड के चौबीस जिलों में से एक है। यह शहर दामोदर ... और पढ़ें »

चास (chas)

झारखण्ड राज्य का चास शहर, बोकारो जिले के अंतर्गत आता है। चास दो शहरों से मिलकर बना है, जो स्टील औद्योगिक क्षेत्र में आता है। चास को एक थोक बाजार... और पढ़ें »


देवघर (deoghar)

देवघर शहर, झारखंड राज्य में बसाया गया है जहां पर हिन्दूओं के कई महत्वपूर्ण तीर्थस्थल हैं। यह शहर झारखंड का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। यह शहर भागलपु... और पढ़ें »


धनबाद (dhanbad)

कोयल का शहर कहा जाने वाले धनबाद शहर में कोयले के अनेकों खदानें हैं, जो पूरे विश्व में बहुत प्रसिद्ध है। इन खदानों को देखने के लिए अधिक मात्रा मे... और पढ़ें »


गिरिडीह (giridih)

झारखंड राज्य का गिरिडीह एक धार्मिक व ऐतिहासिक शहर है, जो कोयला व अभक्र जैसे खनिजों के लिए सम्पूर्ण भारत में प्रसिद्ध है। गिरिडीह जैन समुदाय के त... और पढ़ें »

हजारीबाग (hazaribag)

झारखंड राज्य का हजारीबाग शहर एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है, जो प्राकृतिक सौन्दर्य को समेटे हुए है। हजारीबाग का शाब्दिक अर्थ हजार बाग वाला है। माना ज... और पढ़ें »

जमशेदपुर (jamshedpur)

जमशेदपुर शहर को टाटानगर के नाम से भी पुकारा जाता है। जमशेदपुर को जमशेदजी नौसरवानजी टाटा द्वारा बसाया गया था। लोहा बनाने वाले इस नगर को पूरे विश्... और पढ़ें »

रांची (ranchi)

रांची, झारखण्ड की राजधानी है, जो एक औद्योगिक शहर भी है। यह शहर अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यहां के झरनों की ... और पढ़ें »