अंबाला (ambala)

अम्बाला शहर हरियाणा राज्य की सीमा पर स्थित है। अम्बाला को 14वीं सदी में राजपूत राजा अम्बा ने बसाया था और उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम अम्बाला ... और पढ़ें »


बहादुरगढ़ (bahadurgarh)

हरियाणा स्थित बहादुरगढ़ शहर को हरियाणा के दरवाज़े के नाम से भी जाना जाता है। बहादुरगढ़ दिल्ली (टीकरी सीमा) से लगभग 2 किमी. की दूरी पर स्थित है। यह ... और पढ़ें »

भिवानी (bhiwani)

भिवानी को मंदिरों का शहर या छोटी काशी के नाम से भी जाना जाता है। हरियाणा का भिवानी शहर यमुना नहर के तट पर स्थित है। प्राचीनकाल में इस शहर को ऎन-... और पढ़ें »


फरीदाबाद (faridabad)

फरीदाबाद भारत के उतरी प्रांत हरियाणा का प्रमुख शहर है। इसे सन 1607 में शेख फरीद, जहांगीर के खजांची ने बनवाया था। उनका मकसद यहां से गुजरने वाले र... और पढ़ें »


गुड़गांव (gurgaon)

हरियाणा में स्थित गुड़गाँव बहुत ही ख़ूबसूरत स्थान है। गुडगाँव का भारत में प्रति व्यक्ति आय में चंडीगढ़ और मुंबई के बाद तीसरा स्थान है| गुडगाँव भ... और पढ़ें »


हिसार (hisar)

सन् 1354 ई. में तुग़लक़ वंश के शासक फ़िरोज़ शाह तुग़लक द्वारा हिसार शहर को बसाया गया था। इस शहर को इस्पाती नगरी के नाम से भी पुकारा जाता है। हिस... और पढ़ें »

जगाधरी (jagadhri)

जगाधरी शहर, हरियाणा राज्य के यमुनानगर जिले में स्थित है। यह जगाधरी और यमुनानगर दो शहरों से मिलकर बना है। यह शहर मुख्यतः पीतल और तांबे के बर्तन, ... और पढ़ें »

जींद (jind)

जींद, हरियाणा के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यहां पर गेहूं, चावल की खेती की जाती है तथा इसके अलावा यहां पर गन्ना, तिलहन, बाजरा, चना आदि की फ... और पढ़ें »

कैथल (kaithal)

कैथल, हरियाणा राज्य का एक ऐतिहासिक व पौराणिक शहर है, जिसकी स्थापना महाभारत काल में युधिष्ठिर ने की थी। मान्यतानुसार कैथल, भगवान हनुमान का जन्म स... और पढ़ें »

कर्नाल (karnal)

करनाल, हरियाणा राज्य में स्थित एक महत्वपूर्ण शहर है, जो कृषि के सबसे बड़े केंद्रों में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह माना जाता है कि... और पढ़ें »

पलवल (palwal)

भारत के हरियाणा राज्य का पलवल एक धार्मिक व ऐतिहासिक शहर है। महाभारत काल में यहाँ पलवासुर नामक राक्षस का राज था, जिसके नाम पर इस शहर का नामकरण कि... और पढ़ें »

पंचकूला (panchkula)

पंचकूला, हरियाणा का सबसे सुनियोजित शहर है, जो संघ शासित क्षेत्र चंडीगढ़ का भी हिस्सा है। शहर का नाम पांच सिंचाई नहरों द्वारा पंचकुला पड़ा है, पंच... और पढ़ें »

पानीपत (panipat)

पानीपत, हरियाणा राज्य का ऐतिहासिक शहर है, जहां तीन ऐतिहासिक युद्ध हुए। प्रथम युद्ध 1526 में बाबर और भारत की शाही सेना के बीच, द्वितीय युद्ध 1556... और पढ़ें »

रेवाड़ी (rewari)

रेवाड़ी, हरियाणा राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है, जिसकी स्थापना 1989 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। पिछले कुछ वर्षों में रेवाड़ी ने औद्योगिक स्तर पर ... और पढ़ें »

रोहतक (rohtak)

रोहतक भारत के प्राचीन शहरों में से एक है और भौगोलिक रूप से हरियाणा राज्य के मध्य में स्थित है। यह शहर दिल्ली के निकट स्थित है और इसे पंवार के रा... और पढ़ें »

सिरसा (sirsa)

हरियाणा राज्य के सिरसा शहर को उत्तर भारत का सबसे पुराना शहर माना जाता है। इस नगर के नाम का उल्लेख महाभारत ग्रंथ में भी किया गया है। प्राचीनकाल म... और पढ़ें »

सोनीपत (sonipat)

सोनीपत, हरियाणा राज्य का कस्बा, शहर व मुख्य नगर है, जो राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली) से लगभग 22 किमी॰ की दूरी पर स्थित है। हिन्दू महाकाव्य के अनुसा... और पढ़ें »

थानेसर (thanesar)

कुरुक्षेत्र जिले (हरियाणा) का थानेसर शहर, सरस्वती घग्गर नदी के तट पर है। वर्धन वंश के प्रथम शासक प्रभाकर वर्धन के शासनकाल में इस शहर को स्‍थ... और पढ़ें »

यमुनानगर (yamuna nagar)

1756 वर्ग के किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यमुनानगर एक तेजी से उभरता औद्योगिक शहर है। यह शहर चार सुंदर शहरों से घिरा हुआ है- अंबाला, करनाल, हिमाच... और पढ़ें »

चंडीगढ़ (chandigarh)

चंडीगढ़ (Chandigarh), भारत का एक केन्द्र शासित प्रदेश (Union Territory) है। यह शहर, भारत के दो राज्यों "पंजाब और हरियाणा" की राजधानी ह... और पढ़ें »