अहमदाबाद (ahmedabad)

अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है। यह साबरमती नदी के किनारे बसा हुआ है। अहमदाबाद को कर्णावती के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर की बुनियाद सन 1... और पढ़ें »


द्वारका (dwarka)

गुजरात की पावन धरती का सबसे बड़ा धाम है द्वारका (Dwarka)। अरब सागर के किनारे गुजरात (Gujarat) में बसी द्वारका विष्णुजी के अवतार भगवान श्रीकृष्ण क... और पढ़ें »

गांधीनगर (gandhinagar)

गाँधीनगर, गुजरात की राजधानी है। इसे ग्रीन सीटी के नाम से भी पुकारा जाता है। महात्मा गाँधी के सिद्धांतों से प्रेरित होकर इस शहर का नाम गांधीनगर र... और पढ़ें »


जूनागढ़ (junagadh)

सौराष्ट्र में स्थित जूनागढ़ एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Junagadh Tourist Place)  है। गिरनार पहाड़ियों के निचले हिस्से में स्थित जूनागढ़ में... और पढ़ें »


राजकोट (rajkot)

राजकोट, गुजरात राज्य का चौथा सबसे बड़ा शहर है। 1612 ई. में जडेजा वंश के ठाकुर साहब विभाजी जडेजा द्वारा बसाये इस शहर में महात्मा गांधी ने अपने जीव... और पढ़ें »


सूरत (surat)

कपड़ा उद्योग, डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग के लिए प्रसिद्ध सूरत, गुजरात राज्य का एक प्रमुख शहर है। इस शहर को सिल्क सिटी और डायमंड सिटी के नाम से भी ... और पढ़ें »

वडोदरा (vadodara)

सयाजी राव द्वारा बसाया बड़ोदरा, गुजरात राज्य का प्रसिद्ध शहर है। बड़ोदरा ऐतिहासिक इमारतों, सरोवरों, बगीचों और धार्मिक स्थलों से सुसज्जित है। बड़ोदर... और पढ़ें »

जामनगर (jamnagar)

जामनगर गुजरात राज्य में स्थित एक शहर है जो काठियावाड़ उपद्ववीप में कच्छ की खाड़ी के तट पर बसा है। जामनगर को World's Oil City के रूप में जाना... और पढ़ें »