अंबिकापुर (ambikapur)

अंबिकापुर, छत्तीसगढ़ राज्य का ऐतिहासिक व धार्मिक शहर है। प्राचीनकाल में इस शहर को बैकुण्ठपुर के नाम से जाना जाता था, लेकिन वर्तमान में अम्बिकापुर... और पढ़ें »

भिलाई (bhilai)

भिलाई शहर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित है, जो भारत का सबसे बड़ा इस्पात संयंत्र शहर है। भिलाई स्टील प्लांट को पिछले पांच साल के लिए सबसे अच्छ... और पढ़ें »

बिलासपुर (bilaspur)

कृषि केंद्र माने जाने वाले बिलासपुर नगर अरपी नदी के पास स्थित है। जहां पर आरा मिल, आटे की मिल, चावल की मिल आदि बनाने का व्यवसाय किया जाता है। बि... और पढ़ें »

दुर्ग (durg)

शेवनाथ नदी (शिव नदी) के पूर्वी तट पर स्थित छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा शहर दुर्ग कृषि एवं औद्योगिक केंद्र का गढ़ है, जिसे तीर्थ स्थलों का शहर भी कहा जात... और पढ़ें »

जगदलपुर (jagdalpur)

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले में स्थित एक शहर है। धार्मिक दृष्टि से इस शहर का बहुत महत्त्व है क्योंकि हिंदू ग्रंथ रामायण के अनुसार श्र... और पढ़ें »

कोरबा (korba)

छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा शहर को बिजली शहर के नाम से भी जाना जाता है, जो आदिवासियों की बहुत बड़ी आबादी को संभाले हुए है। यह शहर हसदो नदी तथा अहिरन ... और पढ़ें »

रायगढ़ (raigarh)

रायगढ़ शहर, भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्थित है। यह रायगढ़ जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। यहां स्टील व लोहे का उत्पादन क... और पढ़ें »

रायपुर (raipur)

रायपुर शहर छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी है। साल 2000 में छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बनने तक रायपुर मध्यप्रदेश का हिस्सा था। छत्तीसगढ़ के केन्द्र में स्थि... और पढ़ें »

राजनांदगांव (rajnandgaon)

राजनंदगाँव, छत्तीसगढ़ राज्य के मध्य में स्थित खूबसूरत शहर है। इस शहर को नंदग्राम तथा संस्कारधानी के नाम से भी जाना जाता है, जो विविध समुदाय के ल... और पढ़ें »