चंडी देवी मंदिर (Chandi Devi Temple)

चंडी देवी मंदिर (Chandi Devi Temple), उत्तर भारत के प्रमुख शक्तिपीठों में से एक है। हरिद्वार में तीन सिद्धपीठ हैं- माया देवी, मनसा देवी और चंडी ... और पढ़ें »


दक्ष महादेव मंदिर (Daksh Mahadev Temple)

हरिद्वार से लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर कनखल में दक्ष महादेव मंदिर (Daksh Mahadev Temple) स्थित है। कनखल, राजा दक्ष प्रजापति की राजधानी हुआ करत... और पढ़ें »

शिव खोरी (Shiv Khori)

खोरी अर्थात "गुफा", यहाँ शिव खोरी से तात्पर्य है भगवान शिव की गुफा। भगवान शिव की यह गुफा डमरू के आकार की बनी है, जो दो छोरों से चौड़ी व... और पढ़ें »


गौरीकुंड (Gaurikund)

"गौरीकुंड" (Gaurikund) गौरी अर्थात माँ पार्वती का कुंड। 1,982 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पवित्र स्थल केदारनाथ की यात्रा प्रारंभ करने का... और पढ़ें »


शंकाराचार्य समाधि मंदिर (Shankaracharya Samadhi Temple)

8वीं सदी में जन्मे "आदि गुरु शंकराचार्य" (Guru Adi Shankaracharya) एक महान विद्वान और संत थे जिन्होंने भारत के विभिन्न कोनों में यात्र... और पढ़ें »


मनसा देवी मंदिर (Mansa Devi Temple)

शिवालिक पहाड़ियों में बिलवा पर्वत पर स्थित मनसा देवी (Mansa Devi) का मंदिर बेहद प्राचीन और प्रसिद्ध सिद्धपीठों में से एक है। बिलवा तीर्थ के नाम ... और पढ़ें »

क्राइस्ट चर्च (Christ Church)

मेरठ के सेंट जॉन चर्च (St John's Church) के बाद, उत्तरी भारत का दूसरा सबसे पुराना गिरजाघर "क्राइस्ट चर्च"(Christ Church) शिमला शहर... और पढ़ें »

बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple)

प्रकृति की गोद में बसा है चार धामों में से एक श्री बद्रीनाथपुरी (Shri Badrinathpuri), बर्फीले पहाड़, मंदिर का शांत और सकारात्मक वातावरण और अपार श... और पढ़ें »

तप्तकुंड (Taptkund)

उत्तराखंड राज्य में स्थित बद्रीनाथ धाम के प्रमुख आकर्षणों में से एक है “तप्त कुंड”(Taptkund)। यह एक प्राकृतिक कुंड है जिसका पानी हमे... और पढ़ें »

माता मूर्ति मंदिर (Mata Murti Temple)

भगवान बद्री नारायण की माँ को समर्पित है “माता मूर्ति मंदिर”(Mata Murti Temple)। माता मूर्ति मंदिर, बद्रीनाथ मंदिर से तीन किलोमीटर की... और पढ़ें »

कुल्लू दशहरा (Kullu Dussehra)

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू शहर का मुख्य त्यौहार 'कुल्लू दशहरा' (Kullu Dussehra) विश्व प्रसिद्ध है। इस उत्सव की विशेषता यह है कि यहाँ र... और पढ़ें »

नीलकंठ महादेव मंदिर (Neelkanth Mahadev Temple)

नीलकंठ महादेव मंदिर (Neelkanth Mahadev Temple) ऋषिकेश के मुख्य आकर्षणों में से एक है। समुद्रतल से लगभग 1330 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर भगवा... और पढ़ें »