काली बाड़ी मंदिर के बारे में जानकारी - Kali Bari Temple in Hindi

काली बाड़ी मंदिर के बारे में जानकारी - Kali Bari Temple in Hindi

शिमला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल द माल (The Mall) से केवल 10-15 मिनट की दूरी पर स्थित है देवी श्यामला को समर्पित काली बाड़ी मंदिर (Kali Bari Temple)। शहर का नाम "शिमला" (Shimla), देवी श्यामला के नाम से ही प्रेरित है। देवी श्यामला को माँ काली का एक रूप माना जाता है। पहाड़ों और हरी-भरी वादियों के बीच बसा यह पवित्र स्थल मन को शांति और सकारात्मकता से भर देता है।

माँ श्यामला के साथ-साथ यहाँ माँ चंडी देवी, माँ काली, शिवलिंग और माँ काली के कुछ प्रमुख अवतारों की पूजा की जाती है, जिनमें छिन्नमस्ता, रुद्राणी, भद्रकाली, चामुंडा, तारा, दुर्गा, हिमावती, कुमारी, सती, कामाख्या, मीनाक्षी और उमा शामिल हैं। दुर्गा पूजा, दिवाली और नवरात्र में यहाँ भारी संख्या में भक्त एकत्रित होते हैं।

काली बाड़ी मंदिर का इतिहास - History of Kali Bari Temple in Hindi

मंदिर का निर्माण सन् 1845 में हुआ था। माँ श्यामला की प्रतिमा पहले जाखू पर्वत पर एक दुर्ग में स्थापित थी जिसे हाल ही के वर्षों में वर्तमान स्थान पर लाया गया था।

काली बाड़ी मंदिर मे क्या देखे -

मंदिर की मुख्य वेदी पर देवी श्यामला की नीले रंग की लकड़ी की मूर्ति, कुछ बंगाली भक्तों द्वारा स्थापित की गई थी जो हिमाचल प्रदेश में माँ काली का निवास स्थान बनाना चाहते थे।

काली बाड़ी मंदिर सलाह -

  • मंदिर सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है
  • शाम की आरती में शामिल हो सकते हैं
  • मंदिर के आस-पास काफी बंदर हैं, सावधान रहें
  • पॉलिथीन का प्रयोग न करे
No stories found.