अलप्पुझा के बारे में जानकारी - Alappuzha in Hindi
केरल

अलप्पुझा के बारे में जानकारी - Alappuzha in Hindi

Travel Raftaar

अलप्पुझा (Alappuzha), केरल राज्य में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल (Tourist Place) है जिसे "अल्लेप्पी(Alleppey)" नाम से भी जाना जाता है। यह केरल का छठा सबसे बड़ा शहर है और अलप्पुझा जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। आकर्षक नहरों, बांधों, झीलों, समुद्र तटों और खाड़ी (Lagoons) से परिपूर्ण इस शहर को लॉर्ड कर्जन (Lord Curzon) ने "पूरब का वेनिस" (Venice of the East) कहा था। इन सबके अलावा, शहर में (Places to Visit in Alappuzha) अलप्पुझा बीच का दृश्य, अम्बलाप्पुज़्हा श्री कृष्णा मंदिर (Ambalappuzha Sri Krishna Temple), अर्थुनकल बैसिलिका (Arthunkal Basilica), मन्नारसला मंदिर, चेट्टीकुलांगरा देवी मंदिर (Chettikulangara Devi Temple) आदि स्थान पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं। 

अलप्पुझा का इतिहास -

20वीं शताब्दी में भारतीय साम्राज्य के वायसराय ने अल्लेप्पी (Alleppey) का दौरा किया था, जिसे आज अलप्पुझा (Alappuzha) नाम से जाना जाता है। इतिहास की बात करें तो पता चलता है कि ई.पू. तथा मध्य युग में प्राचीन यूनान और रोम के साथ शहर के अच्छे व्यापारिक संबंध थे। इसके बाद यहाँ कई धर्म (मुस्लिम, ईसाई और हिन्दू) के लोग आकर बस गए जिन्होंने यहाँ मंदिर, मस्जिद और चर्च का निर्माण कराया। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी शहर की महत्वपूर्ण भूमिका रही। 1925 में एक जातीय आंदोलन के बाद हिन्दू धर्म की सभी जातियों के लिए अलप्पुझा में स्थित श्री कृष्ण स्वामी मंदिर का दरवाजा खोल दिया गया।

अलप्पुझा कैसे पहुंचें -

  • हवाई मार्ग - By Flight

यहाँ का नजदीकी एयरपोर्ट "कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Cochin International Airport)" है जहां से शहर करीब 83 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आगे जाने के लिए पर्यटक टैक्सी ले सकते हैं। 

  • रेल मार्ग - By Train

यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन "अलप्पुझा (Alappuzha railway station)" है जहां से शहर के केंद्र तक पहुंचने के लिए पर्यटक टैक्सी या रिक्शा ले सकते हैं। 

  • सड़क मार्ग - By Road

केरल राज्य में चलने वाली परिवहन निगम की बसें केरल के सभी प्रमुख शहरों जैसे अलेप्पी बंगलौर, चेन्नई, मैसूर और कोयंबटूर आदि से अच्छे से जुड़ी हुई हैं। जिससे पर्यटक केरल से अलप्पुझा तक जाने के लिए बस का प्रयोग भी कर सकते हैं।

अलप्पुझा घूमने का समय -

नवम्बर से फरवरी के बीच का समय अलप्पुझा घूमने के लिए (Best Time to Visit Alappuzha) सबसे उत्तम माना जाता है। इस दौरान यहाँ का मौसम सुखद होता है जो बोटिंग का आनंद उठाने के लिए सबसे अच्छा होता है।

Raftaar
women.raftaar.in