चंबा के बारे में जानकारी - Chamba in Hindi
हिमाचल प्रदेश

चंबा के बारे में जानकारी - Chamba in Hindi

Travel Raftaar

चम्बा, हिमाचल प्रदेश राज्य में चम्बा जिले का एक प्राचीन शहर है। रावी नदी के किनारे स्थित यह शहर चारों ओर से बर्फीली पर्वतमालाओं से घिरा हुआ है। यहाँ महादेव और माँ पार्वती के लगभग 6 मंदिर हैं जिस वजह से इसे भगवान शिव की भूमि भी कहा जाता है।

चम्बा हिमाचल प्रदेश का छोटा लेकिन बहुत ही आकर्षक शहर है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता देख पर्यटक खींचे चले आते हैं। चम्बा शहर का इतिहास काफी पुराना है और यहाँ कई धार्मिक, कला और प्रकृति प्रेमी राजाओं ने राज किया था जिसका असर आज चम्बा में सुसज्जित झीलों, वन्य जीव अभयारण्य और मंदिरों में देखा जा सकता है। चम्बा देशभर में अपनी कला, शिल्प और खासतौर पर पहाड़ी चित्रों के लिए प्रसिद्ध है।

चंबा कैसे पहुंचें -

चम्बा से नज़दीकी दो हवाई-अड्डे, कांगड़ा और पठानकोट में हैं। 118 किलोमीटर दूर पठानकोट, यहाँ का नजदीकी रेलवे स्टेशन है। एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन से टैक्सी या बस द्वारा शहर तक पहुँचा जा सकता है।

चंबा घूमने का समय -

चम्बा जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से अक्तूबर के महीनों तक है। गर्मी होने के बावजूद मौसम पर्यटन लायक बना रहता है लेकिन रात के समय हल्की ठंड होती है। इसके अलावा बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाने के लिए पर्यटक, दिसंबर से फ़रवरी तक का समय चुन सकते हैं।