कलंगुट बीच

कलंगुट बीच (Calangute Beach)

कलंगुट बीच (Calangute Beach), उत्तरी गोवा के कलंगुट (Calangute) नामक एक छोटे से शहर में स्थित है। इसे बीच की रानी (Queen of the Beaches) भी कहा जाता है। यह उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा बीच है और गोवा में स्थित बड़े समुद्री तटों में से एक है। गोवा की राजधानी पणजी से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित कलंगुट बीच के एक तरफ बागा बीच (Baga Beach) है तो दूसरी तरफ कैंडोलिम बीच (Candolim beach)। कलंगुट बीच पर साल भर देशी- विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है विशेषकर क्रिसमस एवं नए साल के दौरान। कलंगुट बीच उन लोगों को थोड़ा निराश कर सकता है जो नाच-गाने और नाइट पार्टी का शौक रखते हैं, क्योंकि इसके समीप स्थित नाइट क्लब और बार रात को दस बजे के बाद बंद हो जाते हैं। पर्यटक यहाँ पैरासेलिंग (Parasailing), वाटर सर्फिंग (Water surfing), बनाना राइड (Banana Ride), जेट-स्की (Jet-ski) आदि का मजा ले सकते हैं। 

कलंगुट बीच का इतिहास (History of Calangute Beach)

बागा बीच की तरह कलंगुट बीच की खोज का श्रेय भी हिप्पी (Hippies) को ही जाता है। 60 के दशक में जब हिप्पियों (Hippies) ने यहाँ की यात्रा की, उसके बाद यह बीच लोगों के बीच प्रसिद्ध हुआ। 

कलंगुट बीच मे क्या देखे

कलंगुट (Calangute) को पहले कोलोंगुट्ट (Kolongutt) के नाम से जाना जाता था जिसे पुर्तगालियों ने बदलकर कलंगुट (Calangute) कर दिया। (Cal) कल शब्द का संबंध "देवी काली" से माना जाता है, जिनकी यहाँ के स्थानीय मछुआरे पूजा करते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि इस शहर का नाम कल्याण गुट्टी (Kalyan Gutti) पर पड़ा है जिसका अर्थ कला का गांव (Village of art) है। 

कलंगुट बीच सलाह

  • जून से सितंबर महीने के बीच यहाँ तैराकी करना प्रतिबंधित है
  • यहाँ की यात्रा के दौरान पर्यटक सनस्क्रीन, चश्मा, टोपी आदि साथ लेकर जाएं
  • अपनी महत्तवपूर्ण चीजों जैसे मोबाइल, टैब, कैमरा, लैपटॉप आदि को पानी से दूर रखें
  • समुद्र की लहरों से बच्चों को दूर रखें
  • यहां बार और नाइट क्लब देर रात तक नहीं खुलते, यात्रा के दौरान इसका अवश्य ध्यान रखें