बागा बीच

बागा बीच (Baga Beach)

गोवा राज्य की राजधानी पणजी से करीब 16 किलोमीटर दूर बागा बीच, उत्तर गोवा के बागा गांव में स्थित है। यह गोवा का एक बहुत ही लोकप्रिय समुद्र तट (Beach) है, जहां बागा नदी का संगम समुद्र से होता है। बागा बीच (Baga Beach) पर पैरासेलिंग (Parasailing), वाटर स्पॉर्ट्स (Water Sport) आदि का आनंद उठाया जा सकता है। यहां डॉल्फिन (Dolphin) देखना भी पर्यटकों के लिए एक अच्छा अनुभव होता है। बागा बीच की भूरी रेत, पाम के पेड़, शांतिपूर्ण वातावरण पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। इस बीच पर बहुत सारे रेस्टोरेंट हैं जहाँ वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के व्यंजन मिलते हैं। साथ ही यहाँ का सीफूड भी काफी पसंद किया जाता है। 

बागा बीच का इतिहास (History of Baga Beबागा बीच के करीब मछली पकड़ना एक बेहतरीन अनुभव होता है। यहां समुद्र से प्रतिदिन मछुआरे मछलियां पकड़ते हैं। गोवा कार्निवल (Carnival of Goa) के दौरान बागा बीच की रौनक बहुत बढ़ जाती है। इस दौरान यहां पर्यटकों के लिए खाने-पीने, डांस, म्यूजिक आदि सभी की व्यवस्था होती है। ach)

60 से 70 के दशक में यह बीच पर्यटकों की नजर में आया। इस बीच की खोज हिप्पियों (Hippies) ने की थी। उन्होंने बागा बीच की सुनहरी रेत से प्रभावित होकर यूरोपियन पर्यटकों को आने के लिए प्रोत्साहित किया।

बागा बीच मे क्या देखे

बागा बीच के करीब मछली पकड़ना एक बेहतरीन अनुभव होता है। यहां समुद्र से प्रतिदिन मछुआरे मछलियां पकड़ते हैं। गोवा कार्निवल (Carnival of Goa) के दौरान बागा बीच की रौनक बहुत बढ़ जाती है। इस दौरान यहां पर्यटकों के लिए खाने-पीने, डांस, म्यूजिक आदि सभी की व्यवस्था होती है। 

बागा बीच सलाह

  • यहाँ तैराकी करते समय सावधानी बरतें
  • ऊंची उठती लहरों से दूरी बनाए रखें
  • पानी से अपने महत्तवपूर्ण चीजें जैसे मोबाइल, पर्स, कैमरा आदि बचाकर रखें
  • बीच के समीप शाम के समय सवारी मिलना मुश्किल हो जाता है तो समय रहते बीच से निकलने का प्रयास करें या अपना स्वयं का वाहन लेकर जाएं