महाबलीपुरम बीच

महाबलीपुरम बीच (Mahabalipuram Beach)

महाबलीपुरम बीच (Mahabalipuram Beach) जिसे स्थानीय लोगों द्वारा मामल्लापुरम (Mamallapuram) के नाम से जाना जाता है, तमिलनाडु राज्य के महाबलीपुरम शहर में स्थित है। यह बीच चेन्नई से करीब 58 किलोमीटर, दक्षिण दिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर फैला हुआ है। समुद्र के किनारे की सुनहरी रेत और दूर तक दिखाई देने वाली पानी की लहरें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। पर्यटक महाबलीपुरम बीच पर सन बाथ (Sun bath) , स्कूबा डाइविंग (Scuba diving),  सैर, तैराकी आदि का आनंद उठा सकते हैं। शहरी ज़िन्दगी की थकान को दूर करने और शांति के कुछ पल बिताने के लिए हर रोज दूर दूर से लोग यहाँ आते हैं। 

महाबलीपुरम बीच का इतिहास (History of Mahabalipuram Beach)

महाबलीपुरम रोड पर किसी समय में मछुआरों का बसेरा हुआ करता था। 20 किलोमीटर लंबे महाबलीपुरम बीच ने 20वीं शताब्दी के बाद यहाँ के लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इस स्थान पर मौजूद किलों (Fort)  के अवशेषों को आज लक्जरी बीच रिसॉर्ट (Luxury beach resort ) के रुप में बदल दिया गया है। यह बीच अब सरकार के अधीन है। 

महाबलीपुरम बीच मे क्या देखे

पर्यटक महाबलीपुरम बीच पर स्कूबा डाइविंग,  तैराकी आदि का मजा लेने के अलावा तट के पास स्थित शोर मंदिर, क्रोकोडाइल बैंक (crocodile bank) तथा स्नेक वेनोम एक्सट्रैक्टिंग सेंटर (Snake Venom Extracting Center) आदि देख सकते हैं। 

महाबलीपुरम बीच सलाह

  • समुद्री तट पर जाते समय सन ग्लासेस तथा सन्स क्रीम साथ लेकर जाएं
  • समुद्री तट पर सन सेट का नजारा देखने योग्य होता है
  • पर्यटक यहाँ सन बाथ का आनंद उठा सकते हैं
  • समुद्री लहरों से बच्चों को दूर रखें