कोलवा बीच के बारे में जानकारी - Colva Beach in Hindi
गोवा

कोलवा बीच के बारे में जानकारी - Colva Beach in Hindi

Travel Raftaar

कोलवा बीच (Colva beach), गोवा राज्य के दक्षिणी हिस्से के कोलवा नामक गांव में स्थित है। गोवा के प्रसिद्ध बीचों में से एक है और मडगांव (Madgaon) से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 20 किलोमीटर लंबे इस समुद्र तट की रेत सफेद है। जो लोगों कुछ समय एकांत में बिताना चाहते हैं उनके लिए एक आदर्श स्थान है।  कोलवा समुद्र तट पर सैर करते समय पर्यटक छोटी समुद्री मछलियों को देख सकते हैं, जो यहाँ मछुआरों द्वारा सुखाने के लिए रखी गई होती हैं। यह मछलियां चांदी की दरी की तरह दिखाई पड़ती हैं। कोलवा गोवा के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले समुद्री तटों में से एक है। कोलवा अपने सुंदर समुद्र तट के साथ-साथ बेहतरीन सी-फूड के लिए भी प्रसिद्ध है। 

कोलवा बीच का इतिहास - History of Colva Beach in Hindi

पूरे कोलवा बीच और बेतालबतीम (Betalbatim) में लंबे समय तक रोइज़ परिवार (Roiz Family) के वंशजों की हुकूमत रही। पुर्तगाल से यहां आकर बसे रोइज़ परिवार के मुखिया थे डिएगो रोइज (Diogo Rodrigues)। सन 1961 में गोवा की आजादी के बाद यह शहर भी भारतीय संघ का हिस्सा बन गया। 

कोलवा बीच मे क्या देखे -

इस बीच के नजदीक गोवा का प्रसिद्ध चर्च है जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है जिसे आवर लेडी ऑफ मर्सी चर्च (Our Lady Of Mercy Church) के नाम से जाना जाता है। यहां मेनिनो जीसस (Menino Jesus) यानि बालक यीशू की एक चमत्कारी मूर्ति है। कहा जाता है कि इस मूर्ति में दुख-दर्द दूर करने की क्षमता है। 

कोलवा बीच सलाह -

  • अक्टूबर के दौरान कोलवा चर्च के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का एक समूह जब यहाँ आता है तो बीच पर भीड़ बढ़ जाती है

  • बीच पर जाते समय सनग्लासेज (Sunsglasses) और सनस्क्रीन अवश्य साथ रखें

  • मोबाइल, लैपटोप, कैमरा, पर्स आदि को पानी से बचा कर रखें

  • शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर कुछ सकून के पल बिताने के लिए यह बहुत ही अच्छा जगह है

  • यहां पर्यटक तैराकी के साथ कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का आनंद भी उठा सकते हैं। 

  • कोलवा बीच काफी लंबी दूरी पर फैला हुआ है इसलिए यहां घूमने के लिए बाइक और स्कूटर किराए पर लेना एक अच्छा विकल्प होता है