Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Varanasi

वाराणसी की यात्रा Varanasi Travel Guide

वाराणसी (varanasi)

उत्तर प्रदेश में स्थित वाराणसी (Varanasi) संसार का सबसे पुराना शहर माना जाता है। भगवान भोलेनाथ की नगरी कहे जाने वाले इस शहर को बनारस और काशी भी कहकर पुकारा जाता है। पवित्र गंगा नदी के तट पर बसा ये शहर केवल हिन्दुओं के लिए ही नही बल्कि बौद्ध एवं जैन धर्म के लोगों के लिए भी काफी पवित्र माना जाता है। 

माँ गंगा और भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग रूप में यहाँ निवास करना, इस काशी नगरी को अत्यंत धार्मिक और जीवंत शहर बनाता है। वाराणसी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में वाराणसी के घाट, सारनाथ, काशी विश्वानाथ मंदिर, धम्मेक स्तूप (Dhammek Stupa), संकटमोचन हनुमान मंदिर आदि प्रमुख हैं। 

आध्यात्म, इतिहास और संस्कृति के अलावा यह शहर बनारसी साड़ी और बनारसी पान के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा इन दिनों यह शहर मलमल और रेशमी कपड़ों, इत्रों, हाथी दांत और शिल्पकला के लिए व्यापारिक एवं औद्योगिक केन्द्र के रुप में उभरा है।

वाराणसी का इतिहास History of Varanasi

पौराणिक कथाओं के अनुसार लगभग पांच हजार वर्ष पूर्ण भगवान शिव ने स्वयं काशी नगर की स्थापना की थी। हालांकि वाराणसी को 3000 वर्ष पुराना ही माना जाता है। महात्मा बुद्ध के समय में, वाराणसी, काशी राज्य की राजधानी था। उन्होंने वाराणसी के निकट सारनाथ में अपना पहला प्रवचन दिया था। गहड़वाल राजवंश के संस्थापक ने साल 1090 में बनारस को दूसरी राजधानी बनाया। मौर्य वंश के शासन काल के दौरान वाराणसी को तक्षशिला से पाटलिपुत्र वाले सड़क मार्ग द्वारा जोड़ा गया।

16वीं शताब्दी में मुग़ल बादशाह अकबर ने शहर में दो मंदिर बनवाए, जिनमें से एक भगवान् शिव को और दूसरा विष्णु जी को समर्पित था। 18वीं शताब्दी में मराठा और भूमिहार राजाओं ने शहर को और विकसित किया। 1910 में ब्रिटिश प्रशासन ने वाराणसी को एक नया भारतीय राज्य बनाया जिसका मुख्यालय रामनगर को बनाया गया। 1947 में वाराणसी भारतीय संघ का हिस्सा बन गया।

वाराणसी की सामान्य जानकारी General Information of Varanasi

  • राज्य-  उत्तर प्रदेश
  • स्थानीय भाषाएँ- हिन्दी, भोजपुरी और अंग्रेजी
  • स्थानीय परिवहन- रिक्शा, ऑटोरिक्शा, टैक्सी, कैब, टैम्पो, बस
  • पहनावा-  वारणसी की महिलाएं बनारसी साड़ी और सूट पहनती हैं जबकि यहाँ के पुरुष धोती -कुर्ता और पैंट शर्ट पहनते हैं। 
  • खान-पान- वाराणसी अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहाँ मिलने वाले स्ट्रीट फूड में मूंग-दाल की कचौड़ी के साथ रसदार सब्जी, आलू- पूरी, पानी- पूरी, आलू-टिक्की, जलेबी, दही-वडा, चाट, लिट्टी- चोखा, लस्सी, ठंडाई (Thandai) आदि काफी प्रसिद्ध हैं। वाराणसी में दूध और दही से बने सामान जैसे लस्सी, मलाईदार दूध, ठंडाई, रसमलाई आदि का स्वाद भी अवश्य लेना चाहिए। इसके अलावा वाराणसी की यात्रा के दौरान यहाँ का पान खाना बिलकुल न भूलें।
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य में स्थित वाराणसी (Varanasi), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। वाराणसी में पर्यटन (Tourism in Varanasi) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Varanasi Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी वाराणसी यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

वाराणसी में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Varanasi

उत्तर प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Uttar Pradesh

वाराणसी के सर्च रिजल्ट

वाराणसी

वाराणसी माटी-पाथर का बना महज एक शहर नहीं अपितु आस्था विश्वास और मान्यताओं की ऐसी केन्द्र भूमि है जहां तर्को के सभी मिथक टूट जाते हैं। जीवंत रहती है तो...

www.jagranyatra.comपूरा पढ़े...
वाराणसी

वाराणसी को बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर, दुनिया में सबसे प्राचीन और निरंतर आगे बढ़ने वाला शहर है। इस शहर को भगवान शिव की नगरी कहा ज...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...
वाराणसी

वाराणसी, बनारस या काशी भी कहलाता है। वाराणसी दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश राज्य, उत्तरी-मध्य भारत में गंगा नदी के बाएँ तट पर स्थित है और हिन्दुओं के सात...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...
वाराणसी

वाराणसी जिसे बनारस या काशी भी कहा जाता है, एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थल है। यह शहर गंगा नदी के तट पर उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह विश्व का वैसा प्राची...

yatrasalah.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Varanasi, Uttar Pradesh

25.89oC

clear sky
Humidity57%
Sunrise05:09:27
Sunset18:40:28
और भी...

वाराणसी फोटो गैलरी

  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery
  • Varanasi Photo Gallery