Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Uttarkashi

उत्तरकाशी की यात्रा Uttarkashi Travel Guide

उत्तरकाशी (uttarkashi)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर उत्तरकाशी शहर ऋषिकेश से लगभग 155 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस शरह में एक ओर जहाँ पहाड़ों के बीच बहती नदियाँ हैं तो दूसरी ओर घने जंगल। हिमालय की सुरम्य घाटी में उत्तरकाशी समुद्र तल से एक हज़ार 621 फुट की ऊँचाई पर है।

उत्तरकाशी अर्थात उत्तर का काशी (Kashi of North) कहे जाने वाले इस धार्मिक शहर की धरती को गंगोत्री-यमुनोत्री नदियाँ पवित्र करती हैं। प्रत्येक वर्ष हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहाँ विश्वनाथ मंदिर, गंगोत्री मंदिर, यमुनोत्री, शक्ति मंदिर आदि के दर्शन कर स्वयं को धन्य करते हैं। पर्यटक यहाँ भगवान विश्वनाथ के प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करने के साथ-साथ पहाड़ों पर चढ़ाई का रोमांच भी उठा सकते हैं।

उत्तरकाशी का इतिहास History of Uttarkashi

उत्तरकाशी को प्राचीन समय में विश्वनाथ की नगरी कहा जाता था। कालांतर में इसे उत्तरकाशी कहा जाने लगा। केदारखंड और पुराणों में उत्तरकाशी के लिए 'बाडाहाट' शब्द का प्रयोग किया गया है। केदारखंड में ही बाडाहाट में विश्वनाथ मंदिर का उल्लेख मिलता है। पुराणों में इसे 'सौम्य काशी' भी कहा गया है।

उत्तरकाशी की सामान्य जानकारी General Information of Uttarkashi

  • राज्य- उत्तराखंड
  • स्थानीय भाषाएँ- हिंदी, गढ़वाली
  • स्थानीय परिवहन- बस, गाड़ी
  • खान-पान- उत्तरकाशी के अधिकांश रेस्‍टोरेंटों में शाकाहारी खाना मिलता है। यहाँ का प्रमुख भोजन झंगुरा, मंडुआ तथा भट्ट है।
() राज्य में स्थित उत्तरकाशी (Uttarkashi), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। उत्तरकाशी में पर्यटन (Tourism in Uttarkashi) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Uttarkashi Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी उत्तरकाशी यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

उत्तरकाशी के सर्च रिजल्ट

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी ऋषिकेश से 155किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह शहर भागीरथी नदी के तट पर बसा हुआ है। उत्तरकाशी धार्मिक दृष्िट से भी महत्वपूर्ण शहर है। यहां भग...

yatrasalah.comपूरा पढ़े...
उत्तरकाशी

शिव की नगरी उत्तरकाशी धरासू से 18 मील दूर गंगोत्री के मार्ग पर स्थित प्राचीन तीर्थ है। विश्वनाथ के मंदिर के कारण ही इसका नाम उत्तर-काशी हुआ है। उत्तरा...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...
उत्तरकाशी

समुद्र तल से 1158 मीटर की ऊंचाई पर स्थित उत्तरकाशी एक खूबसूरत जिला है।उत्तराखंड के इस जिले का गठन 24 फरवरी, 1960 को हुआ। इसके उत्तर में हिमाचल प्रदेश ...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Uttarkashi,

0.73oC

clear sky
Humidity100%
Sunrise06:50:41
Sunset18:09:12
और भी...