Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Saheliyon Ki Bari

सहेलियों की बाड़ी पर्यटन स्थल Saheliyon Ki Bari Travel Guide

सहेलियों की बाड़ी (Saheliyon Ki Bari)

उदयपुर (Udaipur) शहर में स्थित, सहेलियों की बाड़ी एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Saheliyon ki Bari Tourist Place) है। फ़तेह सागर झील के पास बने इस बाग़ में सुंदर पेड़-पौधे और संगीतमय फव्वारा  (musical fountain) इसकी शोभा में चार चांद लगाता है।

फूलों की क्यारियाँ, बाग़ के चार तरफ़ काले संगमरमर की मूर्तियाँ और यहाँ का हर ताल कमल के फूलों के सुसज्जित है। फव्वारों पर हंस और फूलों की अद्भुत कारीगरी की गई है जिसके चारों ओर चार शेरों की मूर्तियाँ हैं। ताल के किनारों पर सफ़ेद संगमरमर से बनी हाथियों की चार मूर्तियाँ हैं जिनकी सूंड से पानी निकलकर कमल के फूलों पर गिरता है, जिसकी बूँदें चमकते मोतियों के सामान नज़र आती हैं।

यहाँ की साज-सज्जा और आसपास के सुंदर वातावरण को देखकर हर पर्यटक उस वक्त की महिलाओं के राजसी ठाट-बाट का अनुमान लगा सकता है।

सहेलियों की बाड़ी का इतिहास (History of Saheliyon ki Bari)

इस बाग़ का निर्माण उदयपुर के महाराजा संग्राम सिंह ने अपने परिवार की रानियों व उनकी सहेलियों के मनोरंजन के उद्देश्य से 18वीं सदी में करवाया था। कहा जाता है कि यह बाग़ उदयपुर की राजकुमारी को 48 दासियों के साथ दहेज़ में दिया गया था।

सहेलियों की बाड़ी का नक्शा Saheliyon Ki Bari, Udaipur, Rajasthan Map

सहेलियों की बाड़ी कैसे पहुंचेंHow to Reach Saheliyon Ki Bari

महाराणा प्रताप हवाई अड्डा (Maharan Pratap Airport), शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहाँ से आप ऑटो रिक्शा या तांगे से बाग़ तक पहुँच सकते हैं। उदयपुर रेलवे स्टेशन से स्थल करीब 5 किलोमीटर दूर है, यहाँ से बाग़ तक पहुँचने के पर्याप्त साधन उपलब्ध हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • यह स्थल पर्यटकों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है
  • यहाँ प्रवेश शुल्क भी लिया जाता है
  • बाग़ के अन्दर एक संग्रहालय भी है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Saheliyon Ki Bari

यहाँ के फव्वारों के लिए पानी फतेहसागर झील से आता है और इसके लिए किसी भी तरह की बिजली या पंप का प्रयोग नहीं किया गया, फव्वारों तक पानी गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत के माध्यम से पहुँचता है।<>

उदयपुर में स्थित सहेलियों की बाड़ी (Saheliyon Ki Bari at Udaipur) एक अहम बगीचा (Garden) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। सहेलियों की बाड़ी में समय (Saheliyon Ki Bari Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की सहेलियों की बाड़ी यात्रा (Udaipur Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

सहेलियों की बाड़ी के सर्च रिजल्ट

सहेलियों की बाड़ी

अनुशंसित सहेलियों की बाड़ी, जिसका अर्थ है 'सम्मान की नौकरानियों के गार्डन', महाराणा संग्राम सिंह द्वारा शाही महिलाओं के लिए 18 वीं सदी में बनाया गया थ...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

सहेलियों की बाड़ी के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Saheliyon Ki Bari

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Rajasthan