Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Travel Tips For Religious Tours

धार्मिक यात्रा की प्लानिंग की है तो रखें ध्यानTravel Tips for Religious Tours

कई लोग साल में कई कई बार धार्मिक यात्रा पर जाना पसंद करते हैं। इसके लिए उनमें आस्था भी होती है और उत्सुकता भी लेकिन कुछ भूल चूक के कारण उनकी इस यात्रा में कुछ ना कुछ खटास पड़ जाती है। यदि आप धार्मिक यात्रा पर अपने परिवार सहित जा रहे हैं तो आपको कई बातों का पहले से ही ध्यान में रखना बेहद जरूरी है मसलन-

  • जाने से पहले की जानकारियां - कुछ धार्मिक स्थलों पर साल में किसी तय समय पर ही यात्रा की जाती है इसलिए आप इस बारे में जानकारी हासिल करके ही जाएं। कुछ लोग अपने अपने क्षेत्रों से ग्रुप्स में भी धार्मिक यात्रा करने जाते हैं तो अपने ग्रुप के साथ-साथ ही रहें।
  • एजेंट का रोल - किसी एजेंट द्वारा यदि यात्रा की बुकिंग करा रहे हैं तो टिकटों आदि की कंर्फमेशन पहले से ही हासिल कर लें। यदि एजेंट से होटल की भी बुकिंग करा रहे हैं तो होटल का पता और दूसरी जानकारियां भी पहले से ही जान लें।
  • धार्मिक स्थल पर पहुंचने के बाद - अपने सामान को अपने से दूर ना होने दें। और यदि साथ में छोटे बच्चे हैं तो उनका भी साथ ना छोड़ें। भीड़-भाड़ की जगहों पर अक्सर लोग आपस में बिछड़ जाते हैं तो इससे बचने के प्रयास पहले से ही करें।
  • अपने घर या ग्रुप के सभी सदस्यों के बीच यह बात साझा कर लें कि यदि कोई व्यक्ति आपस में बिछड़ भी जाता है तो वह अपने मिलने का एक स्थान तय करें ताकि लोटते समय वहीं दोबारा मिल जाएं।
  • बड़े-बुजुर्गों और बच्चों का साथ ऐसी जगह पर नहीं छोड़ना चाहिए वर्ना सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें ही उठानी पड़ती है।
  • जिस तरफ सभी यात्री जा रहे हों आप भी उसी तरफ प्रस्थान करें और अपना अलग रास्ता चुनने की गल्ती ना करें।

इन कुछ बातों को अपनाकर आप अपनी धार्मिक यात्रा के दौरान आने वाली मुसीबतों को टाल सकते हैं। थोड़ी सी सावधानी बरतने से बड़े बड़े संकटों को पार किया जा सकता है यह हमेशा याद रखें।

में स्थित ( at Travel-Tips) एक अहम () पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। में समय ( Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की यात्रा (Travel-Tips Travel Guide) को पूर्ण करेगी।