Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Travel Tips For Hill Stations

हिल स्टेशन की प्लानिंग की है तो रखें ध्यानTravel Tips for Hill stations

गर्मियों के मौसम में ठंडी हवाओं का आंनद लेने के लिए हम सभी बेताब रहते हैं। इसीलिए गर्मी के मौसम से राहत पाने के लिए हम अपना रुख ज्यादातर पहाड़ी इलाकों की तरफ करते हैं। बच्चे भी गर्मी की छुट्टियां ऐसी ही जगह पर व्यतीत करना पसंद करते हैं जहां वह ज्यादा से ज्यादा मस्ती कर सकें। ऐसे में हिल स्टेशन्स अपनी ठंडी हवाओं, बर्फ, सुहाने मौसम, उंचे-उंचे पहाड़ जैसी खासियतों के साथ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। लेकिन याद रखें कि ऐसे स्थानों पर जाने के लिए हमें कुछ खास तैयारियां करनी पड़ती हैं-

  • बुकिंग - सबसे पहले जहां जा रहे हैं वहां रहने की बुकिंग का इंतजाम हो सके तो पहले से करा लें।
  • कपड़े - बूट, मफलर, स्वेटर, दस्ताने, जैकेट्स, थर्मोकोट इनरवियर जैसे गर्म कपड़े रखना ना भूलें।
  • दवाईयां - पहाड़ी इलाकों में यात्रा करते समय अधिकतर लोगों को सिर चकराने, जी मचलाने और उल्टी जैसी शिकायतें होती हैं। इससे बचने के लिए जरुरी दवाईयां अपने पास जरुर रखें।उल्टी में माना जाता है की नींबू अधिक फायदेमंद होता है।
  • यात्रा के समय घर से बना कुछ भोजन भी साथ रख लें।
  • अब सबसे खास बात अपनी यात्रा के यादगार लम्हों को कैद करने के लिए अपने पास कैमरा जरुर रखें।

इन सब बातों को अपनाकर आप हिल स्टेशन की अपनी यात्रा का खुल कर लुत्फ उठा पाएंगे और छोटी मोटी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम से भी बच पाएंगे।

में स्थित ( at Travel-Tips) एक अहम () पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। में समय ( Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की यात्रा (Travel-Tips Travel Guide) को पूर्ण करेगी।