Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Check List For Religious Tour

धार्मिक यात्रा पर जाने हेतु चेक-लिस्टCheck-List for Religious Tour

भारत में हर धर्म के लोग रहते हैं। सबकी आस्थाएं अलग हैं लेकिन उन्हें दर्शाने का तरीका एक सामान है। हिंदू जाते हैं मंदिर और मुस्लिम जाते हैं मस्जिद, सिख जाते हैं गुरूद्वारे और क्रिश्चन जाते हैं चर्च। सभी धर्मो में अपने अपने भगवान के घर जाने यानी धार्मिक स्थलों पर जाने की यात्राएं भी होती हैं। काशी, वैष्णो, मक्का-मदीना, गोल्डन टेम्पल आदि कुछ ऐसे ही धार्मिक स्थलों के नाम हैं।
यदि आप अपने परिवार सहित किसी धार्मिक यात्रा का मन बना रहे हैं तो आपको अपनी पैकिंग की लिस्ट में कुछ जरूरी सामानों और बातों का ध्यान में रखना जरूरी है ताकि वहां जाकर आपको ज्यादा तकलीफों का सामना ना करना पड़े। आइए बताते हैं आपको धार्मिक यात्रा पर जाने के लिए एक पर्याप्त चेक लिस्ट-

  • ध्यान में रखें - आप जिस जगह यात्रा पर जा रहे हैं वहां का मौसम जानकर उसके हिसाब से ही कपड़े पैक करें। यात्रा में कितने दिन व कितना समय लगेगा उसके हिसाब से भी पैकिंग करनी जरूरी है।
  • एजेंट का रोल - अगर आपने किसी एजेंट द्वारा धार्मिक यात्रा पर जाने की बुकिंग कराई है तो कंर्फमेशन व टिकटों और दूसरे जरूरी दस्तावेज़ों को संभाल कर रखें। यदि आपके एजेंट ने वहां रहने की बुकिंग भी कराकर दी है तो उससे सारी जानकारी पहले ही हासिल कर लें।
  • यह ना भूलें - अपने पहचान संबंधित दस्तावेज अपने साथ ले जाना ना भूलें। अपने साथ जरूरी दवाईयां जरूर लेकर जाएं। अपने साथ अपने डेली यूज़ का सामान जैसे टूथब्रश, साबुन, क्रीम, चप्पलें, आदि भी लेकर जाएं और अपने साथ हर समय ज्यादा कैश ना रखें और पैसों को अलग-अलग जगह पर बांट कर रखें।
  • अपने साथ अपनी धार्मिक किताब जैसे गीता, कुरआन आदि को भी साथ ले जाएं।
  • यदि आप अपनी यादों को संजोने में भरोसा रखते हैं तो अपने साथ कैमरा भी ले जा सकते हैं।
  • दान में जो भी चीज़ आप देना चाहते हैं उसे पहले से ही तय कर लें और अलग से साथ ले जाएं।
  • अपने सामान को ज्यादा बैग्स में डालने से बचें। हो सके तो एक ही बैग में अपना सामान पैक करें।

इन कुछ सरल सी बातों को अपनाकर आप अपनी धार्मिक यात्रा को सफल कर सकते हैं।

में स्थित ( at Travel-Tips) एक अहम () पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। में समय ( Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की यात्रा (Travel-Tips Travel Guide) को पूर्ण करेगी।