Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Tirupati

तिरुपति की यात्रा Tirupati Travel Guide

तिरुपति (Tirupati)

मंदिरों के शहर (City of Temples) "तिरुपति" (Tirupati) को साक्षात् भगवान विष्णु का वास स्थल माना जाता है। कहा जाता है कि आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित इस शहर को स्वयं श्री हरि विष्णु ने वैकुण्ठ के बाद, सबसे अधिक महत्व दिया था। भगवान विष्णु को यहाँ बालाजी, वेंकटेश्वर, गोविंदा, वेंकटरमण और श्रीनिवास के नाम से पूजा जाता है। तिरुपति नाम दो शब्दों से मिलकर बना है- "तिरू" यानि "सम्माननीय" और "पथि" यानि "पति" अर्थात सम्मानीय पति।

दक्षिण भारत के महत्तवपूर्ण धार्मिक स्थल के रूप में प्रख्यात यह शहर प्रत्येक वर्ष हज़ारों लाखों श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहाँ स्थित वेंकटेश्वर मंदिर (Venkateswara Temple) तिरुमाला की सात पहाड़ियों में से एक वेंकटाद्री पर्वत पर विराजमान है। इसके अलावा कोदंडा राम स्वामी मंदिर, पद्मावती मंदिर भी इस शहर के दर्शनीय स्थल हैं।

मंदिरों के साथ-साथ यहाँ मिलने वाले लाल लकड़ी के खिलौनों, तांबे और पीतल से बनी मूर्तियाँ भी देशभर में प्रसिद्ध हैं। तिरुपति शहर दक्षिण राज्य में आर्थिक और शैक्षिक प्रणाली का भी केंद्र है।

तिरुपति का इतिहास History of Tirupati

तमिल साहित्य के प्राचीनतम स्त्रोत "संगम साहित्य" में तिरुपति का त्रिवेंगदम (Thrivengadam) नाम से उल्लेख मिलता है। जिसे तमिल राज्यों की उत्तरी सीमा के लिए प्रयुक्त किया जाता था।

मौर्य और गुप्त शासनकाल के पौराणिक साहित्य में भी तिरुपति को "आदि वाराह क्षेत्र" (Aadi Varah Kshetra) के नाम से संबोधित किया गया है। पुराणों में भगवान वाराह को भगवान विष्णु का अवतार कहा गया है।

तिरुपति की सामान्य जानकारी General Information of Tirupati

  • राज्य- आंध्र प्रदेश
  • स्थानीय भाषाएँ- तेलुगु, अंग्रेज़ी
  • स्थानीय परिवहन- ऑटो, बस, रिक्शा
  • पहनावा- यहाँ महिलाएं साड़ियाँ और सलवार-कमीज़ दोनों पहनती हैं। कांजीवरम, मंगलागिरी कॉटन और धर्मावरम साड़ियाँ पूरे देशभर में प्रसिद्ध हैं। यहाँ के पुरुष सुनहरी किनारी वाली धोती पहनते हैं।
  • खान-पान- धार्मिक महत्व होने के कारण, तिरुपति में केवल शाकाहारी भोजन ही मिलता है लेकिन खाने के कई विकल्प किसी को भी आकर्षित कर सकते हैं। इडली, डोसा, वड़ा, उपमा, स्वीट राइस, हलवा, रवा खिचड़ी, पोंगल, भोजन-थाली, अकुकुरा, वडालू, सेमिया पायसम और लड्डू जैसे व्यंजनों की महक आपको इनका स्वाद चखने के लिए अपनी ओर खींच ही लेगी।
आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) राज्य में स्थित तिरुपति (Tirupati), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। तिरुपति में पर्यटन (Tourism in Tirupati) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Tirupati Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी तिरुपति यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

आंध्र प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Andhra Pradesh

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Tirupati, Andhra Pradesh

34.49oC

scattered clouds
Humidity33%
Sunrise05:54:38
Sunset18:26:43
और भी...

तिरुपति फोटो गैलरी

  • Tirupati Photo Gallery