Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

कोवलम बीच पर्यटन स्थल Kovalam Beach Travel Guide

कोवलम बीच (Kovalam Beach)

कोवलम बीच (Kovalam Beach), केरल राज्य के त्रिवेंद्रम या तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित, एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कोवलम (Kovalam) का अर्थ "नारियल के पेड़ों का झुण्ड" है, यहाँ पर नारियल के पेड़ों को देखा जा सकता है जो दूर- दूर तक आंखों से ओझल नही होते। समुद्र तट पर स्थित विशाल चट्टानें और शांत पानी, यहां और भी सुंदर नजारा पेश करती हैं, जिसकी वजह से इसे तैराकी व अन्य गतिविधियों के लिए एक आदर्श स्थल माना जाता है।

कोवलम बीच पर पर्यटक धूप सेंकने, तैराकी, हर्बल बॉडी मसाज आदि का आनंद लेते हैं। रेतीले तटों पर स्थित ऊंचे- ऊंचे नारियल के पेड़ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। कोवलम बीच के पास, लाइट हाउस बीच भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां कई रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल भी हैं, जिनमें स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। 

कोवलम बीच का इतिहास  (History of Kovalam Beach)

सन् 1920 के दशक में, महारानी सेतु लक्ष्मी बाई (Sethu Lakshmi Bayi) ने इस तट पर अपना रिजॉर्ट "हेल्सियन कैसल (Halcyon Castle)” बनवाया था जो साल 1930 के बाद यूरोपियन पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण बना।

कोवलम बीच का नक्शा Kovalam Beach, Thiruvananthapuram, Kerala Map

कोवलम बीच कैसे पहुंचेंHow to Reach Kovalam Beach

यहाँ का निकटतम हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन तिरुवनंतपुरम में है। दोनों ही जगह से कोवलम बीच तक जाने के लिए पर्यटक टैक्सी ले सकते हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • तट पर खाने के कई स्टॉल भी उपलब्ध हैं, जहां से पर्यटक स्थानीय व अन्य व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।
  • तैराकी, सन बाथ व अन्य रोमांचक गतिविधियों की उत्तम सुविधा है
  • बच्चों का ध्यान रखें
  • बीच पर जाते समय सनग्लासेस, सनस्क्रीन आदि ले जाना न भूलें

रोचक तथ्यInteresting Facts of Kovalam Beach

वास्तविक रूप से कोवलम समुद्र तट, तीन समुद्र तटों के रूप में विभाजित है, जो लगभग 17 किलोमीटर लंबी तटरेखा के साथ फैला हुआ है, जिनमें लाइटहाउस बीच (Lighthouse Beach), हवाह बीच (Hawah Beach) और समुद्र बीच (Samudra Beach) शामिल हैं। <>

तिरूवनंतपुरम में स्थित कोवलम बीच (Kovalam Beach at Thiruvananthapuram) एक अहम समुद्र तट (Beach) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। कोवलम बीच में समय (Kovalam Beach Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की कोवलम बीच यात्रा (Thiruvananthapuram Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

कोवलम बीच के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Kovalam Beach