Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Srirangapatna

श्रीरंगपट्टनम की यात्रा Srirangapatna Travel Guide

श्रीरंगपट्टनम (Srirangapatna)

श्रीरंगपट्टनम (Srirangapatna), कर्नाटक राज्य में कावेरी नदी के तट पर बसा हुआ है। श्रीरंगपट्टनम शहर का नाम यहां स्थित श्रीरंगनाथ स्वामी मंदिर के नाम पर रखा गया है, जो दक्षिण भारत का एक प्रमुख तीर्थस्थल है। श्रीरंगपट्टनम शहर की संरचना एक द्वीप की तरह है। यह शहर कावेरी नदी को दो भागों में बांटकर उत्तर कावेरी और दक्षिण कावेरी बनाती है और फिर से गंजम (Ganjam) नामक गांव में आकर नदी एक साथ मिल जाती हैं। कावेरी नदी के दोनों भागों के बीच में ही श्रीरंगपट्टनम (Srirangapattanam) स्थित है। यह शहर मैसूर के शासक टीपू सुल्तान का गढ़ है। श्रीरंगपट्टनम का इतिहास कई लड़ाइयों से भरा हुआ है। यहां संस्कृति और इतिहास की झलक प्रदान करने वाली कई इमारतें हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। श्रीरंगपट्टनम के पर्यटनीय स्थलों (Tourist Place of Srirangapatna) में खास हैं श्री रंगनाथस्वामी मंदिर (Ranganathaswamy temple), टीपू सुल्तान की कब्र, रंगाथिटटु पक्षी विहार (Ranganathittu Bird Sanctuary) आदि। 

श्रीरंगपट्टनम का इतिहास History of Srirangapatna

श्रीरंगपट्टनम के इतिहास की बात की जाए तो, यह शहर एक समय में हैदर अली और टीपू सुलतान द्वारा नियंत्रित क्षेत्र की किला राजधानी (Fortress Capital) के रुप में प्रसिद्ध था। 1799 में हुए मैसूर युद्ध में टीपू सुल्तान की मृत्यु के बाद श्रीरंगपट्टनम का महत्व एक राजधानी के तौर पर कम हो गया था लेकिन भारत की आजादी के बाद तक यह शहर मैसूर रियासत के अधीन ही रहा।

श्रीरंगपट्टनम की सामान्य जानकारी General Information of Srirangapatna

  • राज्य- कर्नाटक
  • स्थानीय भाषाएँ- कन्नड, अंग्रेजी, हिन्दी
  • स्थानीय परिवहन- बस, रिक्शा, ऑटो, टैक्सी और कैब
  • पहनावा- श्रीरंगपट्टनम में महिलाएं साड़ी, सलवार कमीज तथा पुरुष धोती पहनते हैं। इसके अलावा बदलते समय के साथ यहाँ के लोगों ने भी पश्चिमी परिधान (dress) जैसे जींस, टी- शर्ट, पैंट आदि को अपनाया है। विशेष उत्सवों पर यहाँ के लोग पारंपरिक ड्रेस पहनते हैं। 
  • खान-पान- श्रीरंगपट्टनम में पर्यटक दक्षिण भारतीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। यहां डोसा, इडली, सांभर, वांगी भात (Vangi Bath), अक्की रोटी (Akki roti) आदि काफी प्रसिद्ध हैं। मैसूर पाक (Mysore pak) और चिरोती (Chiroti) यहां की एक मशहूर मिठाई है। 
कर्नाटक (Karnataka) राज्य में स्थित श्रीरंगपट्टनम (Srirangapatna), एक अहम तीर्थस्थान (Pilgrimage) है। श्रीरंगपट्टनम में पर्यटन (Tourism in Srirangapatna) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Srirangapatna Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी श्रीरंगपट्टनम यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

श्रीरंगपट्टनम में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Srirangapatna

कर्नाटक के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Karnataka

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Srirangapatna, Karnataka

20.76oC

moderate rain
Humidity96%
Sunrise06:12:19
Sunset18:18:09
और भी...

श्रीरंगपट्टनम फोटो गैलरी

  • Srirangapatna Photo Gallery