Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Srinagar

श्रीनगर की यात्रा Srinagar Travel Guide

श्रीनगर (srinagar)

हाऊसबोट, कलकल करती झीलें, सुंदर बगीचे, लकड़ी की मस्जिदें और हल्का गुलाबी मौसम, अपनी इन आकर्षक खूबियों के कारण श्रीनगर (Srinagar) देश के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी होने के साथ-साथ यह राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद श्रीनगर ही होती है। श्रीनगर दो अलग शब्दों से मिलकर बना है- श्री और नगर। श्री का अर्थ होता है समृद्धि अथवा धन की देवी लक्ष्मी और नगर का मतलब होता है शहर। इस प्रकार श्रीनगर का अर्थ- धन की देवी लक्ष्मी का शहर या एक ऐसा शहर जो हर प्रकार से धनी हो।
श्रीनगर खूबसूरती, इतिहास, धर्म का मिला जुला रूप है। श्रीनगर में तीन दिशाओं से पहाड़ियों से घिरी डल झील राज्य की दूसरी बड़ी झील है और इस झील को श्रीनगर शहर का श्रृंगार भी कहा जाता है। निशात बाग, शालीमार बाग, चश्मा शाही, हज़रतबल दरगाह और परी महल श्रीनगर के अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल हैं।

श्रीनगर का इतिहास History of Srinagar

श्रीनगर शहर का इतिहास बहुत पुराना है। इतिहासकारों के मुताबिक, राजा परावरशना द्वितीय ने लगभग 2000 साल पहले यहां शहर बसाया था जिसका नाम रखा था परवासेनपुर। सम्राट अशोक के शासनकाल में जिसे बदलकर "श्रीनगरी" कर दिया गया। सम्राट अशोक ने तब कश्मीर में बौद्ध धर्म का संचालन किया था। मौर्य वंश के पतन के बाद यहां कुषाण साम्राज्य का आगमन हुआ। फिर यह शहर मुस्लिम शासकों के अधीन हुआ। श्रीनगर में मुस्लिम साम्राज्य फैलाने वाले मुगल शासक अकबर पहले राजा थे। मुगल शासक  औरंगज़ेब की सन् 1707 में मृत्यु के बाद कश्मीर पर दुर्रानी साम्राज्य का राज हुआ। सन् 1814 में सिख महाराजा रणजीत सिंह ने श्रीनगर पर फतह हासिल की और शहर सिख सत्ता में आया। 1846 से आजादी तक श्रीनगर पर अंग्रेजों का शासन रहा।

श्रीनगर की सामान्य जानकारी General Information of Srinagar

  • राज्य- जम्मू-कश्मीर
  • स्थानीय भाषाएँ- हिंदी, अंग्रेज़ी, उर्दू, डोगरी, कश्मीरी
  • स्थानीय परिवहन- जीप, बस, बाइक, बोट्स
  • पहनावा- श्रीनगर में आदमी और औरत दोनों ही फिरन पहनते हैं। यह ढीला व गाऊन की तरह होता है जो गर्म कपड़े से बनता है और कपड़ों के ऊपर पहना जाता है। इसके अलावा यहां शलवार-कमीज़, चूड़ीदार-कुर्ता, गुरगबी आदि पहना जाता है।
  • खान-पान- श्रीनगर राज्य में लोग चावल खाना ज्यादा पसंद करते हैं। यहां आमतौर पर हर खाने की डिश को चावल के साथ ही खाया जाता है। यहां आमतौर पर हर डिश में मटन के साथ सब्जियां मिलाकर पकाते हैं। श्रीनगर की कहवा और ग्रीन टी देश भर में प्रसिद्ध है। हर खास मौके पर यहां वाज़ावां, रोगन जोश, सीख कबाब आदि डिश पकाई जाती हैं।
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) राज्य में स्थित श्रीनगर (Srinagar), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। श्रीनगर में पर्यटन (Tourism in Srinagar) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Srinagar Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी श्रीनगर यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

श्रीनगर में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Srinagar

जम्मू-कश्मीर के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Jammu Kashmir

श्रीनगर के सर्च रिजल्ट

श्रीनगर

श्रीनगर, कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी है जिसे समस्त भारतवासी धरती का स्वर्ग और पूरब का वेनिस कहते हैं। झेलम नदी के तट पर स्थित खूबसूरत झीलों, ...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Srinagar, Jammu Kashmir

-1.38oC

overcast clouds
Humidity92%
Sunrise07:32:42
Sunset17:53:22
और भी...

श्रीनगर फोटो गैलरी

  • Srinagar Photo Gallery