Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Palolem Beach

पालोलेम बीच पर्यटन स्थल Palolem Beach Travel Guide

पालोलेम बीच (Palolem Beach)

पालोलेम बीच (Palolem Beach), गोवा में स्थित अर्धगोलाकार आकृति का एक खूबसूरत समुद्र का किनारा है। सफेद रेत वाला यह बीच लगभग 1.61 किमी. के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। नारियल और पाम के पेड़ से ढके हुए इस बीच से सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है। बीच के आस-पास बीच हट (Beach Hut) और स्पा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इस बीच पर फैरी यात्रा के दौरान किसी मछुआरे की सहायता लेकर आप समुद्र में मछली पकड़ने का आनंद भी उठा सकते हैं। इस यात्रा को ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए पर्यटकों को डॉलफिन स्पॉटिंग पॉइंट्स  (Dolphin Spotting Points) पर ले जाया जाता है जहाँ वे डॉलफिन देख सकते हैं।
इसके अतिरिक्त यहां कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का भी आनंद उठाया जा सकता है।

पालोलेम बीच का इतिहास (History of Palolem Beach)

पालोलेम बीच के इतिहास के बारे में विशेष कोई जानकारी नहीं है लेकिन माना जाता है कि दक्षिणी गोवा के पर्यटन स्थलों में यह काफी समय से प्रसिद्ध है। 

पालोलेम बीच का नक्शा Palolem Beach, South Goa, Goa Map

पालोलेम बीच कैसे पहुंचेंHow to Reach Palolem Beach

यहाँ का नजदीकी हवाई अड्डा, डाबोलिम हवाई अड्डा (Dabolim Airport) है जो यहाँ से लगभग 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मडगांव (Madgaon) और कानाकोना (Canacona) रेलवे स्टेशन यहां के निकटतम रेलवे स्टेशन हैं। मडगांव रेलवे स्टेशन (Madgaon Railway Station) से पालोलेम बीच की दूरी 43 किलोमीटर है जबकि कानाकोना रेलवे स्टेशन (Canacona Railway Station) लगभग 2 से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कानाकोना से आगे जाने के लिए पर्यटक टैक्सी या ऑटो रिक्शा ले सकते हैं। मडगांव (Madgaon Railway Station) से पालोलेम के लिए नियमित बसें चलती हैं। 

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • वीकेंड पर पालोलेम बीच पर अमूमन पर्यटकों की भारी भीड़ होती है, घूमने जाने से पहले इस चीज का ध्यान रखें
  • पोलोलेम समुद्र तट पर डॉलफिन देखने (Dolphin Spotting Trips) का आनंद लेना न भूलें
  • यहाँ बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ पर्यटकों को योग सिखाया जाता है, अगर समय हो तो इनका आनंद लें 
  • यहाँ पर्यटक आयुर्वेदिक मसाज का भी लाभ उठा सकते हैं
  • समुद्र तट पर कई होटल और रेस्त्रां बेहतरीन और ताजी मछलियां (Fresh Fish) पकाते हैं जिनका अवश्य जायका लेना चाहिए
  • बीच पर जाते समय सनग्लासेस (Sunglasses) और सनस्क्रीन अवश्य साथ रखें

रोचक तथ्यInteresting Facts of Palolem Beach

पालोलेम बीच के पास एक छोटे से टापू पर अमेरिकी आर्टिस्ट जैक टायलिक्की के द्वारा बनाई गई एक पत्थर की एक आकृति आकर्षण का केन्द्र है। इस पर लिखा है "गिव इफ यू कैन- टैक इफ यू हैव टू", इसे मनी स्टोन (Money Stone) भी कहते हैं। लोग अपनी इच्छानुसार इसमें पैसे डाल सकते हैं या निकाल सकते हैं। समुद्र मे ज्वार भाटा कम होने पर लोग यहां जाते हैं। इस बीच की एक और रोचक बात यह है कि इसके आस-पास कई हॉलिडे रिजोर्ट (Holiday Resort) हैं और यह समुद्र तट गोवा के अन्य तटों के मुकाबले अधिक शांत है। यह जगह हनीमून कपल्स के लिए बहुत ही शानदार मानी जाती है। 

दक्षिण गोवा में स्थित पालोलेम बीच (Palolem Beach at South-Goa) एक अहम समुद्र तट (Beach) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। पालोलेम बीच में समय (Palolem Beach Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की पालोलेम बीच यात्रा (South-Goa Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

पालोलेम बीच के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Palolem Beach

गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Goa