Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

तारा देवी मंदिर पर्यटन स्थल Tara Devi Temple Travel Guide

तारा देवी मंदिर (Tara Devi Temple)

हिमाचल प्रदेश के शिमला शहर में बसा तारा देवी का मंदिर एक प्राचीन मंदिर है। तारा देवी का मंदिर शिमला के तारव पर्वत पर स्थित है और यह शिमला शहर से लगभग 13 कि.मी की दूरी पर है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना है। इस मंदिर में देवी तारा की अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार देवी तारा को माँ दु्र्गा की नौ बहनों में से एक माना जाता है।

तारा देवी मंदिर, शिमला-कालका रोड पर समुद्र तल से 6070 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। पर्यटक इस मंदिर से आसपास के मनोरम दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं। तारा पर्वत पर बसा यह मंदिर लोगों के आकर्षण का केंद्र है तो वहीं आस्था और श्रद्धा का महत्वपूर्ण प्रतीक भी है।

माता के मंदिर से चारों और कुदरत के ऐसे विहंगम दृश्य दिखाई देते हैं कि यहाँ आने वाला हर श्रद्धालू माँ की भक्ति और प्रकृति के अद्भुत नजारों में कुछ देर के लिए दुनिया से दूर हो जाता है और अपार शांति का अनभुव करता है।

तारा देवी का इतिहास (History of Tara Devi Temple)

यह मंदिर लगभग 250 वर्ष पुराना है, जिसकी स्‍थापना पश्चिम बंगाल के सेन वंश के एक राजा ने करवाई थी। देवी तारा ने राजा को स्वप्न में आकर मंदिर बनवाने का आदेश दिया था जिसके फलस्वरूप राजा ने तारव पर्वत पर देवी की लकड़ी की प्रतिमा स्थापित कर भव्य मंदिर का निर्माण करवाया।

तारा देवी मंदिर का नक्शा Tara Devi Temple, Shimla, Himachal Pradesh Map

तारा देवी मंदिर कैसे पहुंचेंHow to Reach Tara Devi Temple

शिमला हवाई अड्डा (Shimla Airport) शहर से 22 किलोमीटर जुब्बरहट्टी (Jubbarhatti) में स्थित है, यहाँ से टैक्सी द्वारा आप मंदिर तक करीब 1 घंटे में पहुँच सकते हैं। चंडीगढ़ और दिल्ली में स्थित हवाई अड्डे, शिमला के नजदीकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। कालका रेलवे स्टेशन से टॉय ट्रेन द्वारा शिमला पहुंचा जा सकता है।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • पॉलिथीन का प्रयोग न करें
  • प्रत्येक रविवार को मंदिर में भंडारा आयोजित किया जाता है
  • मंदिर सुबह 7 बजे से शाम के 6:30 बजे तक खुला रहता है
  • मंदिर तक पहुंचनें के लिए पैदल यात्रा कर सकते हैं या पोनी सवारी की सुविधा ले सकते हैं

रोचक तथ्यInteresting Facts of Tara Devi Temple

कहा जाता है कि सेन वंश के राजा बलबीर सेन ने एक पंडित की सलाह पर माँ तारा देवी की अष्टधातु की मूर्ति बनवाई और लकड़ी की मूर्ति की जगह उस प्रतिमा की स्थापना करवाई।<>

शिमला में स्थित तारा देवी मंदिर (Tara Devi Temple at Shimla) एक अहम मंदिर (Temple) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। तारा देवी मंदिर में समय (Tara Devi Temple Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की तारा देवी मंदिर यात्रा (Shimla Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

तारा देवी मंदिर के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Tara Devi Temple

हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलTourist Places of Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Himachal Pradesh