Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

शिमला की यात्रा Shimla Travel Guide

शिमला (shimla)

सुंदर घाटियों और पहाड़ियों से घिरा शिमला (Shimla), प्रकृति का एक अद्भुत उपहार है। यह शहर भारत देश का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो ब्रिटिश काल की ग्रीष्मकालीन राजधानी होने का ताज पहने हुए है। यहाँ आकर और इसके सौन्दर्य को करीब से देखकर, अनुमान लगाया जा सकता है कि क्यों अंग्रेजों का 
दिल इस शहर पर आया था।

लम्बी सड़कें, घुमावदार रोड, हरे-भरे पहाड़, निर्मल झरने, शांत झीलें, ऊंचीं चोटियाँ और यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित की गयी कालका-शिमला टॉय ट्रेन (Kalka-Shimla Toy Train) का सफ़र, प्रकृति के ऐसे ही कई खूबसूरत रंगों से सजा है शिमला, जो पर्यटकों को कभी न भूलने वाली यादें देता है।

वातावरण को प्रदुषण मुक्त रखने के लिए शहर के मध्य में गाड़ियों के आने-जाने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है लेकिन बिना गाड़ियों के सुंदर वादियों के बीच, पहाड़ों को निहारते हुए चलना ही आपको सुकून से भर देता है। शहर के केंद्र में स्थित स्कैंडल पॉइंट (Scandal Point) के सामने खुला भाग रिज (The Ridge) है, जोकि पूर्व में क्राइस्ट चर्च तक फैला है। यहीं शहर के पारंपरिक उत्सव और कार्यक्रम होते हैं। सर्दियों में सफ़ेद बर्फ की चादर, शिमला को और भी आकर्षित और मनोरम बना देती है।

शिमला का इतिहास History of Shimla

इस शहर के नाम की उत्पत्ति को लेकर कई मान्यताएं हैं उनमें से एक के अनुसार, "शिमला" नाम माँ काली के अवतार "श्यामला" से प्रेरित है जिसका अर्थ है "नीली औरत"। माँ काली का मंदिर जाखू पहाड़ी पर स्थित था जिसे अंग्रेजों ने वर्तमान में काली बाड़ी मंदिर में स्थानांतरित कर दिया था।

सन् 1819 में लेफ्टिनेंट रोस ने यहाँ एक लकड़ी का कॉटेज बनवाया था और 1821 में मेजर कैनेडी ने यहाँ एक आलीशान कोठी का निर्माण करवाया। सन् 1829 में लॉर्ड एम्ह्सर्ट के बाद से यहाँ यूरोपीय बसने शुरू हो गये थे। आज़ादी के बाद शिमला पंजाब की राजधानी बना और बाद में यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी बन गया।

शिमला की सामान्य जानकारी General Information of Shimla

  • राज्य- हिमाचल प्रदेश
  • स्थानीय भाषा- हिमाचली (पहाड़ी), हिंदी और अंग्रेजी
  • स्थानीय परिवहन- बस, ऑटो, टैक्सी
  • पहनावा- यहाँ के पुरुष और महिलायें घुटने तक का लम्बा कुर्ता और पजामा पहनते हैं, पुरुष सिर पर हिमाचली टोपी और महिलाएं दुपट्टे को अपने सिर पर बांधती हैं। ठंडा इलाका होने के कारण ऊनी कपड़ों का प्रयोग अधिक किया जाता है।
  • खान-पान- हिमाचल की स्वादिष्ट बाल मिठाई तो पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है ही, साथ ही सेपू बड़ी, बाथू की खीर, सिड्डू, मंडी का 'झोल' मालपूड़े, खट्टा कद्दू, चन्ना मदरा, चिकन अनारदाना और कचालू का सालन जैसे पकवानों के स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएँगे।
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) राज्य में स्थित शिमला (Shimla), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। शिमला में पर्यटन (Tourism in Shimla) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Shimla Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी शिमला यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Himachal Pradesh

शिमला के सर्च रिजल्ट

शिमला

शिमला, एक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। समुद्र की सतह से 2202 मीटर की ऊँचाई पर स्थित इस जगह को समर रिफ्यूज और हिल स्टेशनों की...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Shimla, Himachal Pradesh

8.61oC

broken clouds
Humidity49%
Sunrise07:17:49
Sunset17:49:03
और भी...

शिमला फोटो गैलरी

  • Shimla Photo Gallery
  • Shimla Photo Gallery
  • Shimla Photo Gallery
  • Shimla Photo Gallery
  • Shimla Photo Gallery