Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Rameshwaram

रामेश्वरम की यात्रा Rameshwaram Travel Guide

रामेश्वरम (Rameshwaram)

हिन्दुओं का एक पवित्र तीर्थस्थान होने के साथ-साथ एक सुंदर टापू भी है रामेश्वरम (Rameshwaram)। रामेश्वरम शहर तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य में स्थित है। इसके अलावा रामेश्वरम चार बड़े धामों में से एक है अन्य तीन हैं- द्वारकापुरी, बद्रीनाथ, जगन्नाथ। इस शहर का नाम यहाँ के प्रसिद्ध मंदिर रामेश्वरम से प्रेरित है। दूर तक फैला समुद्र और उसके सुंदर तटीय इलाके प्रकृति की अद्भुत देन हैं।

रामेश्वरम में रामायण की घटनाओं से जुड़े बहुत से चिन्ह आज भी मौजूद हैं, जिनमें रामसेतू, शिवलिंग, धनुष्कोडी महत्वपूर्ण हैं। रामेश्वरम के समुद्र में सीप, शंख तथा कोड़ियाँ मिलती हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। चार धामों में से एक होने के कारण रामेश्वरम में हर वर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहाँ ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए आते हैं। 

रामेश्वरम में यात्री स्वादिष्ट साउथ इंडियन खाने का आनंद उठा सकते हैं, जो अधिकतर शाकाहारी होता है। इसके अलावा मांसाहारी खाने के शौकीन यहाँ सी फ़ूड का स्वाद चख सकते हैं।

रामेश्वरम का इतिहास History of Rameshwaram

रामेश्वर का इतिहास खिजली वंश के शासकों से जुड़ा हुआ है। 16 वीं सदी में इस शहर पर विजयनगर के शासकों का कब्जा था लेकिन इसके बाद 1795 में ब्रिटिश शासकों ने इस पर अपना कब्जा जमा लिया। 

रामेश्वरम की सामान्य जानकारी General Information of Rameshwaram

  • राज्य- तमिलनाडु
  • स्थानीय भाषाएँ- तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम, हिन्दी, इंग्लिश
  • स्थानीय परिवहन- बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा 
  • पहनावा- तमिलनाडु में रहने वाले पुरुष लुंगी और "अंगवस्त्र" (Angvastra) कही जाने वाली शर्ट पहनते हैं। इसके अलावा यहाँ की महिलाएं साड़ी पहनती हैं जिनमें कांचीपुरम सबसे अधिक पसंद की जाती है। इसके अलावा उत्सवों पर महिलाएं विशेष गहनें पहनती हैं जिसे थलैसामान (Thalaisaamaan) कहा जाता है।
  • खान-पान- तमिलनाडु शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन के लिए काफी प्रसिद्ध है परंतु यहाँ का मुख्य भोजन चावल और फलियां हैं। पर्यटकों को यहाँ इडली, डोसा, सांभर, उत्पम, रसम, फिश पुट्टु, कट्टल फिश, क्रैब मीट, बेबी ऑक्टोपस, कीमा वदास जैसे कई स्वादिष्ट भोजन चखने को मिलेंगें।
तमिल नाडु (Tamil Nadu) राज्य में स्थित रामेश्वरम (Rameshwaram), एक अहम धार्मिक स्थल (Religious) है। रामेश्वरम में पर्यटन (Tourism in Rameshwaram) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Rameshwaram Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी रामेश्वरम यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

रामेश्वरम में दर्शनीय स्थलPlaces to Visit in Rameshwaram

तमिल नाडु के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Tamil Nadu

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Rameshwaram, Tamil Nadu

28.33oC

broken clouds
Humidity100%
Sunrise05:55:17
Sunset18:35:13
और भी...

रामेश्वरम फोटो गैलरी

  • Rameshwaram Photo Gallery