Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Candolim Beach

कैंडोलिम बीच पर्यटन स्थल Candolim Beach Travel Guide

कैंडोलिम बीच (Candolim Beach)

गोवा की राजधानी पणजी से करीब 15 किलोमीटर दूर कैंडोलिम बीच (Candolim Beach) गोवा राज्य के उत्तरी भाग में स्थित एक छोटे से शहर कैंडोलिम (Candolim) में है। यह गोवा के सबसे लंबे समुद्री बीच में से एक है। कैंडोलिम बीच गोवा के सबसे शांत समुद्र तटों में से एक माना जाता है। इस समुद्र तट के आसपास कोई रिजॉर्ट नहीं है जो इसके शांत होने की एक मुख्य वजह मानी जाती है। हालांकि यहां रहने के लिए कई छोटे आरामगृह उपलब्ध हो जाते हैं। कैंडोलिम बीच पर रेत के टीलों और उन पर लगी छोटी-छोटी झाड़ियाँ इस द्वीप की मनोहरता को एक अलग रूप देते हैं। यह बीच अपने शांत एवं स्वच्छ वातावरण तथा प्रकृतिक सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है। पर्यटक बीच पर वाटर स्कीइंग (Water-Skiing), पैरासेलिंग (Parasailing), बंप राइड्स (Bump Rides), जेट स्कीइंग (Jet-Skiing), बनाना राइड्स आदि का मजा उठा सकते हैं।

कैंडोलिम बीच का इतिहास (History of Candolim Beach) 

कैंडोलिम बीच, एक आकर्षक पर्यटन स्थल होने के अलावा एक ऐतिहासिक महत्व भी रखता है। सम्मोहन विज्ञान (Hypnotism) का खोज करने वाले अब्बे फारिया (Abbe Faria) का जन्म यही पर हुआ था। इसके अलावा यही वह जगह है जहाँ पहली बार गोवा के लोगों ने पुर्तगालियों के खिलाफ विद्रोह किया था। 

कैंडोलिम बीच का नक्शा Candolim Beach, North Goa, Goa Map

कैंडोलिम बीच कैसे पहुंचेंHow to Reach Candolim Beach

कैंडोलिम बीच (Candolim Beach) पहुंचने के लिए गोवा के विभिन्न शहरों से बस और ऑटो आदि की सेवाएं मिलती हैं। पणजी बस स्टैंड से महज 12 किमी. की दूरी पर स्थित इस समुद्र तट तक पहुंचने के लिए नियमित रूप से बसें मिलती हैं। कैंडोलिम तक जाने के लिए बस का रास्ता सबसे बेहतर माना जाता है। कैंडोलिम तक पहुंचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा, डाबोलिम हवाई अड्डा (Dabolim Airport) है जो बीच से करीब 34 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलावा पर्यटक यदि यहाँ रेल मार्ग द्वारा पहुंचना चाहते है तो इसका निकटतम रेलवे स्टेशन थिविम रेलवे स्टेशन (Thivim Railway Station) है जो लगभग 21 किलोमीटर दूर है।

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • पर्यटक यहाँ कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं
  • बीच के आस- पास गंदगी न फैलाएं
  • समुद्री लहरों से बच्चों को दूर रखें
  • हाई टाईड (High tide) के दौरान पानी में होने वाली गतिविधियों से दूर रहने का प्रयास करें
  • यहाँ समय बिताने के लिए जाना है तो सबसे उपयुक्त महीना नवंबर से अप्रैल तक का है
  • इलैक्ट्रॉनिक वस्तुएं (मोबाईल, टैब, कैमरा आदि) और पर्स को पानी से दूर रखें
  • समुद्र तट पर मिलने वाले सी-फूड का आनंद अवश्य लेना चाहिए

रोचक तथ्यInteresting Facts of Candolim Beach

कैंडोलिम बीच की विशेषता है कि इस बीच का कोई निश्चित केंद्र नहीं है। यहाँ पर पिछले 14 वर्षों से एक फँसा हुआ जहाज़, ’रिवर प्रिंसेस (River Princess)’ खड़ा है। इस बीच के किनारे अगौड़ा किला (Aguada Fort) भी है। हर साल कैंडोलिम बीच पर सन बर्न महोत्सव (Sun Burn Festival) का आयोजन किया जाता है जो युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस दौरान यहां का माहौल बेहद रंगीन और खुशनुमा होता है।

उत्तर गोवा में स्थित कैंडोलिम बीच (Candolim Beach at North-Goa) एक अहम समुद्र तट (Beach) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। कैंडोलिम बीच में समय (Candolim Beach Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की कैंडोलिम बीच यात्रा (North-Goa Travel Guide) को पूर्ण करेगी।