Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Calangute Beach

कलंगुट बीच पर्यटन स्थल Calangute Beach Travel Guide

कलंगुट बीच (Calangute Beach)

कलंगुट बीच (Calangute Beach), उत्तरी गोवा के कलंगुट (Calangute) नामक एक छोटे से शहर में स्थित है। इसे बीच की रानी (Queen of the Beaches) भी कहा जाता है। यह उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा बीच है और गोवा में स्थित बड़े समुद्री तटों में से एक है। गोवा की राजधानी पणजी से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित कलंगुट बीच के एक तरफ बागा बीच (Baga Beach) है तो दूसरी तरफ कैंडोलिम बीच (Candolim beach)। कलंगुट बीच पर साल भर देशी- विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है विशेषकर क्रिसमस एवं नए साल के दौरान। कलंगुट बीच उन लोगों को थोड़ा निराश कर सकता है जो नाच-गाने और नाइट पार्टी का शौक रखते हैं, क्योंकि इसके समीप स्थित नाइट क्लब और बार रात को दस बजे के बाद बंद हो जाते हैं। पर्यटक यहाँ पैरासेलिंग (Parasailing), वाटर सर्फिंग (Water surfing), बनाना राइड (Banana Ride), जेट-स्की (Jet-ski) आदि का मजा ले सकते हैं। 

कलंगुट बीच का इतिहास (History of Calangute Beach)

बागा बीच की तरह कलंगुट बीच की खोज का श्रेय भी हिप्पी (Hippies) को ही जाता है। 60 के दशक में जब हिप्पियों (Hippies) ने यहाँ की यात्रा की, उसके बाद यह बीच लोगों के बीच प्रसिद्ध हुआ। 

कलंगुट बीच का नक्शा Calangute Beach, North Goa, Goa Map

कलंगुट बीच कैसे पहुंचेंHow to Reach Calangute Beach

उत्तरी गोवा में स्थित कलंगुट तट तक जाने के लिए गोवा के विभिन्न शहरों से ऑटो और बस आदि की सेवा उपलब्ध है। मडगांव और पणजी से यहां टैक्सी के द्वारा भी पहुंचा जा सकता है जो बेहद आरामदायक और आसान तरीका है। पणजी बस स्टैंड से कलंगुट जाने के लिए नियमित रूप से बसें भी मिलती हैं। इसके अलावा इस तट पर करमाली रेलवे स्टेशन (Karmali railway station) जो करीब 25 किलोमीटर और डाबोलिम हवाई अड्डा (Dabolim Airport) जो करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, से भी पहुंचा जा सकता है। दोनों ही स्थानों से ऑटो या टैक्सी की मदद से तट तक पहुंचा जा सकता है। सड़क मार्ग द्वारा कलंगुट पहुंचने के लिए पुणे, अहमदाबाद और बैंगलोर से नियमित रुप से बसें चलती हैं। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • जून से सितंबर महीने के बीच यहाँ तैराकी करना प्रतिबंधित है
  • यहाँ की यात्रा के दौरान पर्यटक सनस्क्रीन, चश्मा, टोपी आदि साथ लेकर जाएं
  • अपनी महत्तवपूर्ण चीजों जैसे मोबाइल, टैब, कैमरा, लैपटॉप आदि को पानी से दूर रखें
  • समुद्र की लहरों से बच्चों को दूर रखें
  • यहां बार और नाइट क्लब देर रात तक नहीं खुलते, यात्रा के दौरान इसका अवश्य ध्यान रखें

 <>

रोचक तथ्यInteresting Facts of Calangute Beach

कलंगुट (Calangute) को पहले कोलोंगुट्ट (Kolongutt) के नाम से जाना जाता था जिसे पुर्तगालियों ने बदलकर कलंगुट (Calangute) कर दिया। (Cal) कल शब्द का संबंध "देवी काली" से माना जाता है, जिनकी यहाँ के स्थानीय मछुआरे पूजा करते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि इस शहर का नाम कल्याण गुट्टी (Kalyan Gutti) पर पड़ा है जिसका अर्थ कला का गांव (Village of art) है। <>

उत्तर गोवा में स्थित कलंगुट बीच (Calangute Beach at North-Goa) एक अहम समुद्र तट (Beach) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। कलंगुट बीच में समय (Calangute Beach Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की कलंगुट बीच यात्रा (North-Goa Travel Guide) को पूर्ण करेगी।