Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Kalaram Temple

कालाराम मंदिर पर्यटन स्थल Kalaram Temple Travel Guide

कालाराम मंदिर (Kalaram Temple)

नासिक शहर में स्थित कालाराम मंदिर (Kalaram Temple), भगवान राम को समर्पित है। मंदिर का नाम यहाँ स्थित श्रीराम मूर्ति के आधार पर रखा गया है जो काले रंग की है। मंदिर के गर्भगृह में देवी सीता और भगवान लक्ष्मण की मूर्ति भी स्थापित है। मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर हनुमान जी एक मूर्ति है जो काले पत्थरों से निर्मित है। मंदिर में हर साल चैत्र (मार्च-अप्रैल) महीने में रामनवमी का त्योहार बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है।

कालाराम मंदिर का इतिहास (History of Kalaram Temple) 

सरदार रंगराओ ओढकर (Sardar Rangarao Odhekar) ने इस मंदिर का निर्माण 1782 में करवाया था। कहा जाता है कि ओढकर को एक दिन सपना आया कि गोदावरी (Godavari) नदी में भगवान राम की काले रंग की मूर्ति है। जिसके बाद ओढकर नदी से मूर्ति लेकर आए तथा इस मंदिर को बनवाया। 

कालाराम मंदिर का नक्शा Kalaram Temple, Nashik, Maharashtra Map

कालाराम मंदिर कैसे पहुंचेंHow to Reach Kalaram Temple

कालाराम मंदिर, नासिक शहर से करीब 2 किलोमीटर दूर है और नासिक रोड रेलवे स्टेशन (Nashik road railway station) से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि पर्यटक नासिक हवाई मार्ग द्वारा पहुंचना चाहते हैं तो गांधीनगर हवाई अड्डे (Gandhinagar Airport) से आ सकते हैं जो कालाराम मंदिर से करीब 7 किमी दूर है। दोनों ही स्थानों से पर्यटक बस, टैक्सी या ऑटो रिक्शा सेवा का प्रयोग कर मंदिर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • यह मंदिर पर्यटकों के लिए सप्ताह भर खुला रहता है। 
  • मंदिर सुबह 6 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक खुला रहता है। 
  • फोटोग्राफी के शौकीन लोग यहाँ अपने साथ कैमरा ला सकते हैं। 
  • मंदिर के बारे अधिक जानकारी पाने के लिए पर्यटक गाइड (Guides) की सहायता ले सकते हैं। 

रोचक तथ्यInteresting Facts of Kalaram Temple

कालाराम मंदिर की खास विशेषता यह है कि इस मंदिर का निर्माण काले पत्थरों से किया गया है। <>

नासिक में स्थित कालाराम मंदिर (Kalaram Temple at Nashik) एक अहम तीर्थयात्रा (Pilgrimage) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। कालाराम मंदिर में समय (Kalaram Temple Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की कालाराम मंदिर यात्रा (Nashik Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

महाराष्ट्र के पर्यटन स्थलTourist Places of Maharashtra