Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

गन हिल पर्यटन स्थल Gun Hill Travel Guide

गन हिल (Gun Hill)

मसूरी शहर की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है "गन हिल" (Gun Hill)। गन हिल के मनोरम दृश्य, जिनमें एक ओर बादलों को छूती हिमालय की ऊँची चोटियाँ हैं तो दूसरी ओर दून की सुंदर घाटियाँ, मानों प्रकृति ने हमेशा के लिए यहाँ वास कर लिया हो।

मूसरी के माल रोड से ऊँची चढ़ाई कर या रोपवे द्वारा पर्यटक गन हिल पहुंचते हैं जो समुद्र तल से लगभग 2580 मीटर की ऊंचाई पर है। गन हिल के शीर्ष पर पहुँचकर सुंदर और आकर्षक नज़ारे को देख आप अपनी सारी थकान भूल जाएँगे।

गन हिल जाने का सबसे उपयुक्त समय सूर्यास्त से कुछ देर पहले का है। इस समय आप हिमालय की चोटियों में सूरज को डूबते हुए और आसमान में कई रंगों के हेर-फेर को देख ताज्जुब में रह जाएंगे। प्रकृति की अद्भुत, अनोखी सुंदरता को देखना है तो यह जगह आपके लिए ही है।

गन हिल का इतिहास (History of Gun Hill)

कहा जाता है कि देश की आजादी से पहले, मसूरी की इस चोटी पर एक तोप मौजूद थी जो रोजाना दोपहर बारह बजे चलाई जाती थी। इस तोप को ब्रिटिशर्स ने यहां रखा था जिससे शहर के लोग समय का अनुमान लगा पाते थे। इस वजह से ही यह चोटी गन हिल के नाम से प्रसिद्ध हो गई। अब इस चोटी से मसूरी शहर का पानी संचालन किया जाता है।

गन हिल का नक्शा Gun Hill, Mussoorie, uttarakhand Map

गन हिल कैसे पहुंचेंHow to Reach Gun Hill

जॉली ग्रांट एयरपोर्ट और देहरादून रेलवे स्टेशन से बस या टैक्सी द्वारा पर्यटक मसूरी पहुँच सकते हैं। शहर में स्थित माल रोड से गन हिल तक पहुंचने के लिए पर्यटकों के पास दो माध्यम हैं- पहला, माल रोड पर कोर्ट कॉम्पलेक्स के पास स्थित रोड से ट्रेकिंग करके या दूसरा, मात्र 80 रूपए में रोपवे द्वारा, पर्यटक कोई भी तरीका चुनें लेकिन एक बात पक्की है कि दोनों ही मार्ग रोमांच से भरपूर हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • रोपवे का किराया सभी पर्यटकों के लिए समान है।
  • हिल पर ठंड ज्यादा हो सकती है, गर्म शॉल रखना न भूलें
  • गर्म चाय और नूडल्स का आनंद उठाते हुए सुंदर नजारों का लुत्फ़ उठायें
  • पर्यटक हिल पर, गढ़वाली पोशाकों में फोटो खिचवा सकते हैं

रोचक तथ्यInteresting Facts of Gun Hill

पहाड़ी के ऊपर पहुँचकर आप वहाँ का नज़ारा देख कुछ आश्चर्यचकित हो सकते हैं क्योंकि अगर आप सोच रहें कि उंचाई पर आप खामोशी को महसूस करेंगे तो आपको बता दें कि गन हिल पर खाने-पीने की स्टॉल्स, खरीदारी, खेलकूद के इंतजाम और एक माता पार्वती का मंदिर भी है, लेकिन ये सब आपकी यात्रा को यादगार बनाने में मददगार ही साबित होंगे।<>

मसूरी में स्थित गन हिल (Gun Hill at Mussoorie) एक अहम साहसिक कार्य (Adventure) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। गन हिल में समय (Gun Hill Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की गन हिल यात्रा (Mussoorie Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

अन्य साहसिक कार्य स्थलOther Adventurous Places

गन हिल के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Gun Hill

उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of uttarakhand