Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Mussoorie

मसूरी की यात्रा Mussoorie Travel Guide

मसूरी (Mussoorie)

पहाड़ों की रानी- मसूरी (The Queen of Hill Stations), उत्तराखंड राज्य में प्रकृति की गोद में बसा हुआ यह शहर, देश के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। धुंध के छट जाने पर शहर से जहाँ एक ओर दून घाटी का मनमोहक नज़ारा दिखाई देता है, वहीं दूसरी ओर दूर नज़र आने वाली सफेद बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियां आकर्षित करती हैं।

मसूरी में स्थित चर्च, इमारतें, लाइब्रेरी, होटल आदि इमारतों में ब्रिटिश राज की छाप साफ दिखाई देती है। गर्मियों के दिनों में मसूरी में पीक सीज़न होता है जब देश-विदेश के पर्यटक यहाँ सैर-सपाटे के लिए आते हैं। तपती गर्मियों में ठंड का दिलकश एहसास और ताज़ी हवा का अनुभव करना हो तो मसूरी एक उत्तम विकल्प है। 

मसूरी शहर मुख्य तौर पर दो क्षेत्रों में बंटा हुआ है- पश्चिम की ओर "गांधी चौक" (Gandhi Chowk) और पूर्वी छोर पर "कुलरी बाजार" (Kulri Bazaar)। कुलरी बाजार से तकरीबन दो किलोमीटर की दूरी पर यहाँ का माल रोड स्थित है। इस शहर को "भारत के हनीमून कैपिटल" (Honeymoon Capital of India) का खिताब भी प्राप्त है।

मसूरी का इतिहास History of Mussoorie

सन् 1825 में ब्रिटिश आर्मी के कप्तान यंग ने यह सुंदर हिल स्टेशन खोजा था। उनकी खोज में देहरादून शहर के राजस्व अधीक्षक शोर भी शामिल थे। इन्होंने अपने श्रम से इस सुंदर पर्यटक स्थल को बसाया। माना जाता है कि इस जगह का नाम मंसूर झाड़ी के ऊपर रखा गया था जो कि कप्तान यंग के घर के पीछे खिलती थी।

मसूरी की सामान्य जानकारी General Information of Mussoorie

  • राज्य- उत्तराखंड
  • स्थानीय भाषाएँ- कुमाऊनी, गढ़वाली, हिंदी, गोरखली, अंग्रेजी
  • स्थानीय परिवहन- कार, रिक्शा, टैक्सी
  • पहनावा- उत्तराखंड राज्य के कुमाऊनी और गढ़वाली क्षेत्र में घाघरी के साथ चोली और ओड़नी पहनने की परंपरा है। यहाँ के पुरूष धोती और लुंगी के ऊपर लंबा कुर्ता पहनते हैं। पर्यटक यहाँ ट्रडीश्नल व वेस्टर्न दोनों ही पहन सकते हैं।
  • खान-पान- बहुचर्चित हिल स्टेशन होने के कारण यहाँ हर प्रकार के व्यंजन के रेस्टॉरेंट हैं। यहाँ आप तिब्बती खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। मोमोज़, थुकपा और खोतुम यहाँ के स्थानीय प्रसिद्ध व्यंजन हैं।
() राज्य में स्थित मसूरी (Mussoorie), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। मसूरी में पर्यटन (Tourism in Mussoorie) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Mussoorie Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी मसूरी यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

मसूरी के सर्च रिजल्ट

मसूरी

मसूरी से २५ किलोमीटर पर स्थित इस जगह से हमें हिमालय का सही मायने में परिचय होता है। सब कुछ मानों कि विशाल हुआ चला जाता है चाहे वो पहाड़ हो या गहरी खाई...

www.yatrasalah.comपूरा पढ़े...
मसूरी

मसूरी, पहाडियों की रानी के रूप में लोकप्रिय है जो उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह महान पर्वत हिमालय की तलहटी पर समुद्र ...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...
मसूरी

मसूरी उत्तराखंड की प्रकृति की गोद में बसा हुआ एक छोटा सा शहर है जिसे 'पहाड़ों की रानी' भी कहा जाता है। मसूरी सौंदर्य, शिक्षा, व व्यावसायिक गतिविधियों...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...
मसूरी झील

मसूरी झील मसूरी से 7 किलोमीटर दूर देहरादून मार्ग पर स्थित है। मसूरी झील मसूरी का एक आकर्षक स्थान है। मसूरी झील में बोटिंग के लिए पैंडल बोट की सुविधा ...

bharatdiscovery.orgपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Mussoorie,

18.99oC

clear sky
Humidity70%
Sunrise05:16:43
Sunset19:23:29
और भी...