Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Kannan Devan Tea Museum

कन्नन देवन टी म्यूजियम पर्यटन स्थल Kannan Devan Tea Museum Travel Guide

कन्नन देवन टी म्यूजियम (Kannan Devan Tea Museum)

कन्नन देवन टी म्यूजियम (Kannan Devan Tea Museum)), अपनी शैली का देश का पहला चाय संग्रहालय है। यह मुन्नर हिल स्टेशन से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह चाय संग्रहालय (Tea Museum) सदियों से हो रहे चाय की खेती और उसके विकास को दर्शाता है जिसमें चाय रोलर से लेकर वर्तमान की ऑटोमैटिक चाय फैक्ट्री बनने तक की कहानी बयां होती है। कन्नन देवन टी म्यूजियम (Kannan Devan Tea Museum) में चाय के अबतक के सफर को बेहद खूबसूरती से दिखाने की कोशिश की गई है। किस प्रकार की चाय की फसल होती है, कैसे उसे खेतों से चुना जाता है, कौन सी मशीनें इसे प्रॉसेस करने में इस्तेमाल होती हैं और किस तरह यह हमारी प्याली तक पहुंचती है? 

कन्नन देवन टी(Tea) म्यूजियम का इतिहास (History of Kannan Devan Tea Museum)

इस टी संग्रहालय के प्रवेश द्वार पर एक ग्रेनाइट की सूर्यघड़ी (Sundial) है जो 1913 में तमिलनाडु में स्थित नासरत में कला औद्योगिक स्कूल द्वारा बनाई गई थी। इस संग्रहालय में 1909 की टेलीफोन प्रणाली, क्लासिक फर्नीचर, ब्रिटिश समय के टाइपराइटर, लकड़ी के बाथटब, मैनुअल कैलकुलेटर आदि बेहद पुरानी चीजों को सजा कर रखा गया है। 

कन्नन देवन टी म्यूजियम का नक्शा Kannan Devan Tea Museum, Munnar, Kerala Map

कन्नन देवन टी म्यूजियम कैसे पहुंचेंHow to Reach Kannan Devan Tea Museum

कन्नन देवन टी म्यूजियम (कन्नन देवन टी म्यूजियम) मुन्नार में स्थित है। मुन्नार का सबसे नजदीकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है और यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन अलुवा रेलवे स्टेशन (Aluva Railway Station) है जो मुन्नार के सबसे नजदीक स्थित हैं। रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे से पर्यटकों के लिए बस और टैक्सी की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा मुन्नार केरल के सड़क मार्गों द्वारा भी जुड़ा हुआ है। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • सोमवार के दिन टी म्यूजियम बंद होता है लेकिन बाकी दिन पर्यटक यहां जा सकते हैं
  • यह पर्यटकों के लिए सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुला रहता है 
  • इस संग्रहालय में प्रवेश शुल्क वयस्कों के लिए 75 रुपया है और बच्चों के लिए 35 रुपया है
  • म्यूजियम के अंदर खाने पीने के समान नहीं ले जा सकते हैं
  • म्यूजियम के अंदर घरेलू उपयोग के लिए चाय खरीदी जा सकती है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Kannan Devan Tea Museum

टी म्यूजियम की खास बात है कि इसमें टी टेस्टिंग सेशन है जिसका लाभ उठाते हुए पर्यटक भिन्न- भिन्न प्रकार की स्वादिष्ट चाय का स्वाद चख सकते हैं। <>

मुन्नार में स्थित कन्नन देवन टी म्यूजियम (Kannan Devan Tea Museum at Munnar) एक अहम संग्रहालय (Museum) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। कन्नन देवन टी म्यूजियम में समय (Kannan Devan Tea Museum Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की कन्नन देवन टी म्यूजियम यात्रा (Munnar Travel Guide) को पूर्ण करेगी।