Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Chinnar Wildlife Sanctuary

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य पर्यटन स्थल Chinnar Wildlife Sanctuary Travel Guide

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य (Chinnar Wildlife Sanctuary)

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य (Chinnar Wildlife Sanctuary) केरल राज्य के मुन्नार शहर में स्थित है। मरुस्थलीय प्रजातियों तथा कांटेदार झाड़ियों से भरा यह अभयारण्य भारत से लुप्त होती भूरे रंग की गिलहरियों का घर है। फॉरेस्ट ट्रेकिंग और वन्य जीवों में दिलचस्पी रखने वालों को यह जगह बिलकुल निराश नही करेगी। 
चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य में हाथी, चितकबरे हिरन, नीलगिरि तहर, जंगली बैल, लंगूर, भूरी गिलहरी आदि पाए जाते हैं। यह अभ्यारण्य चंदन के पेड़ों के लिए भी विख्यात है।

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य का इतिहास ( History of Chinnar Wildlife Sanctuary)

अगस्त 1984 में इस क्षेत्र को वन्य प्राणियों को संरक्षित करने के लिए वन्यजीव अभयारण्य घोषित कर दिया गया था जिसे बाद में चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य (Chinnar Wildlife Sanctuary) का नाम दिया गया। इसके बाद ही इस क्षेत्र को सांस्कृतिक विरासत और विभिन्न पर्यावरण प्रणालियों से समृद्ध किया गया। इस अभयारण्य को विश्व विरासत की सूची में शामिल करने के लिए काफी समय से विचार किया जा रहा है। 

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य का नक्शा Chinnar Wildlife Sanctuary, Munnar, Kerala Map

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य कैसे पहुंचेंHow to Reach Chinnar Wildlife Sanctuary

अभयारण्य का नजदीकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई (Nearest Airport to Chinnar Wildlife Sanctuary) अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो यहां से करीब 158.9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से टैक्सी द्वारा जाने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है। मन्नू में स्थित एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन (Ernakulam Railway Station) अभयारण्य से 177 किलोमीटर दूर है। यहां से बस या टैक्सी से द्वारा चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य आसानी से पहुंचा जा सकता है। <>

 <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य में घूमने का समय सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक है
  • भारतीय तथा विदेशी पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क अलग अलग है
  • चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य के अंदर आग उत्पन्न करने वाली वस्तुएं जैसे लाइटर, माचिस आदि ले जाना मना है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Chinnar Wildlife Sanctuary

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य की खास बात यह है कि पर्यटक यहां न केवल लुप्त होते वन्य जीवों को देख सकते हैं बल्कि उसके साथ- साथ वाटर फॉल, ऊंची पहाड़ियां, घने जंगल भी देख सकते हैं। इसके अलावा यहां स्थित चंदन के पेड़ भी मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं।<>

 <>

मुन्नार में स्थित चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य (Chinnar Wildlife Sanctuary at Munnar) एक अहम वन्यजीव अभ्यारण (Wildlife Sanctuary) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य में समय (Chinnar Wildlife Sanctuary Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य यात्रा (Munnar Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Chinnar Wildlife Sanctuary