Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Anamudi Peak

अनामुडी चोटी पर्यटन स्थल Anamudi Peak Travel Guide

अनामुडी चोटी (Anamudi Peak)

अनामुडी पीक (Anamudi Peak) दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई लगभग 2695 मीटर है। अनामुडी शब्द का तमिल अर्थ होता है "हाथी का सिर"। अनामुडी पीक या पहाडियों को यह नाम इसलिए मिला है क्योंकि इन पहाड़ियों की आकृति एक हाथी के सिर की तरह लगती हैं। इस पहाड़ (Anamudi Peak) पर पहुंचने के बाद ऐसा लगता है जैसे यह आसमान को छू रहा हो और जब नीचे की ओर देखते है तो चाय के बागान का खूबसूरत दृश्य मन मोह लेता है। शीशम, चन्दन,सागौन, साबूदाने आदि पेड़ों से घिरे इस पहाड़ में वन्य जीव भी रहते हैं जिसमें अधिकतर नीलगिरि तहर (Nilgiri Tahr) और हाथी ही दिखाई देते है। ट्रैकिंग और फोटोग्राफी का शौक रखने वाले पर्यटकों के लिए अनामुडी की चोटी सबसे सर्वोत्तम जगह है। 

अनामुडी चोटी का इतिहास (History of Anamudi Peak)

इस ऊंची चोटी पर सबसे पहली चढ़ाई 4 मई 1862 में मद्रास आर्मी के जनरल डगलस हैमिल्टन द्वारा की गई थी। हालाँकि यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि इस पहाड़ की चोटी पर चढ़ने वाला पहला व्यक्ति मुन्नार का ही स्थानीय निवासी था। 

 

अनामुडी चोटी का नक्शा Anamudi Peak, Munnar, Kerala Map

अनामुडी चोटी कैसे पहुंचेंHow to Reach Anamudi Peak

अनामुडी चोटी तक पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन उदुमलाईपेट्टई रेलवे स्टेशन (Udumalaipettai Railway Station) है जो 74 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अनामुडी चोटी से 154 किलोमीटर दूर स्थित कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Coimbatore Airport) यहां का निकटतम हवाई अड्डा है। दोनों ही जगहों से पर्यटकों को बस और ऑटो सेवाएं आसानी से मिल जाती हैं। एराविकुलम बस टर्मिनल मुन्नार से 15 किलोमीटर की दूरी पर है, जो सबसे करीब परिवहन टर्मिनल है।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • मानसून के मौसम में यहाँ भरी बारिश होती है जिसके कारण पर्यटकों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है
  • अनामुडी चोटी फोटोग्राफी के लिए सबसे उत्तम जगह है इसलिए यहां यात्रा करते समय कैमरा ले जाना न भूलें
  • नवंबर से लेकर मई का महीना यहां घूमने के लिए सबसे बेहतर समझा जाता है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Anamudi Peak

अनामुडी चोटी की सबसे खास बात है कि यह एराविकुलम (Eravikulam) राष्ट्रीय उद्यान से जुड़ी है। इसके आस- पास के स्थानों पर पर्यटक न केवल पेड़- पौधे देख सकते हैं बल्कि राष्ट्रीय उद्यान में वन्य प्राणियों को भी देख सकते हैं। यहां नीलगिरि तार, हाथी, बंगाल टाइगर जैसे जंगली जानवर देखे जा सकते हैं। <>

मुन्नार में स्थित अनामुडी चोटी (Anamudi Peak at Munnar) एक अहम साहसिक कार्य (Adventure) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। अनामुडी चोटी में समय (Anamudi Peak Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की अनामुडी चोटी यात्रा (Munnar Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

अन्य साहसिक कार्य स्थलOther Adventurous Places