Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Munnar

मुन्नार की यात्रा Munnar Travel Guide

मुन्नार (Munnar)

केरल के इड्डुक्की जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है मुन्नार (Munnar)। समुद्र तल से लगभग 1600 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस हिल स्टेशन की खूबसूरती अद्वितीय और अविश्वसनीय है। यदि आप जिंदगी की भागदौड़ से थक गए हैं और शांति की तलाश कर रहे हैं तो आपको मुन्नार से अच्छी जगह नहीं मिल सकती। अपनी प्राकृतिक सुंदरता, घाटियों, घुमावदार पहाड़ियों, वन्य जीव और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों के अलावा यह स्थान एक और चीज के लिए काफी प्रसिद्ध है "वो है चाय के बागान"। मुन्नार (Travel in Munnar) में रहने वाले लोगों में तमिलनाडु की संस्कृति की झलक दिखाई भी देती है। चाय के बड़े-बड़े बागानों के साथ यहां की वादियां हर साल लाखों पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। मुन्नार के घरों और बंगलों  देखकर पता चलता है कि ब्रिटिश उपनिवेश के दौरान अंग्रेज गर्मी के मौसम में यहीं निवास करते थे। ट्रैकिंग का शौक रखने वाले पर्यटकों के लिए तो मुन्नार और भी अच्छी जगह है क्योंकि दक्षिण भारत की सबसे ऊँची चोटी अनामुड़ी यहीं स्थित है। 

मुन्नार का इतिहास History of Munnar

मुन्नार का इतिहास इसकी सुंदरता से ही जुड़ा हुआ है। ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार 10वीं शताब्दी में लोगों ने यहां अपना बसेरा जमाना शुरू किया था। मुन्नार पर भी ब्रिटिश शासकों का अधिकार हुआ करता था जिसे वह चाय की खेती और गर्मी से बचने के लिए इस्तेमाल किया करते थे। यहां बने रिजोर्ट, होटलों आदि में ब्रिटिश वास्तुकला की झलक साफ देखने को मिलती है। 

मुन्नार की सामान्य जानकारी General Information of Munnar

  • राज्य- केरल
  • स्थानीय भाषाएँ- मलयालम और अंग्रेज़ी
  • स्थानीय परिवहन- बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा
  • पहनावा- मुन्नार में केरल और तमिलनाडु की मिली- जुली संस्कृति की झलक दिखाई देती है। यहां की महिलाएं मुंडम नेरियतुं (Mundum Neriyathum) नामक परिधान पहनती है। मुंडम कमर के नीचे पैरों तक लपेटा जाता है और नेरियतुं एक प्रकार का ब्लाउज होता है। यह आमतौर पर कपास से बना होता है जो हाथ से बुना जाता है। महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक त्यौहार और कार्यक्रम में सेट साड़ी पहनी जाती है। यहां के पुरुष मुंडम नीचे लपेटते हैं तथा ऊपर शर्ट, जुब्बह पहनते हैं। 
  • खान-पान- खाने पीने के लिए मुन्नार (Food in Munnar) में कई बड़े होटल मौजूद हैं जहां मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह का खाना मिल जाता है। मन्नार में मिलने वाले अधिकतर व्यंजनों में आपको नारियल के तेल (Coconut Oil) का स्वाद आएगा। यहां पर्यटक डोसा, वडा, इडली, सांभर, अप्पम (Appam), फिश करी (Fish Curry) आदि स्वादिष्ट भोजन का मजा ले सकते हैं। 

 

केरल (Kerala) राज्य में स्थित मुन्नार (Munnar), एक अहम पहाड़ी इलाका (hill Station) है। मुन्नार में पर्यटन (Tourism in Munnar) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Munnar Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी मुन्नार यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।

केरल के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Kerala

मुन्नार के सर्च रिजल्ट

मुन्नार

मुन्नार एक अविश्वसनीय, शानदार और अतिआकर्षक मन को लुभाने वाला हिल स्टेशन है जो इडुक्की जिले में स्थित है। पहाड़ों के घुमावदार इलाकों से घिरा हुआ यह हिल...

hindi.nativeplanet.comपूरा पढ़े...

मौसम की जानकारीWeather, Temperature

Munnar, Kerala

20.76oC

light rain
Humidity100%
Sunrise06:02:46
Sunset18:45:39
और भी...

मुन्नार फोटो गैलरी

  • Munnar Photo Gallery