Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Shree Siddhivinayak Temple

श्री सिद्धिविनायक मंदिर पर्यटन स्थल Shree Siddhivinayak Temple Travel Guide

श्री सिद्धिविनायक मंदिर (Shree Siddhivinayak Temple)

श्री सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई (Shree Siddhivinayak Temple, Mumbai) के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि इसमें गणेश दर्शन स्थल के अलावा प्रवचन ग्रह, गणेश संग्रहालय, रसोईघर और अस्पताल भी है। मंदिर के अंदर कई लंबी गैलरियां बनाई गई हैं ताकि भक्त बिना किसी धक्का- मुक्की के “बप्पा” के सुखद दर्शन कर सकें। मंदिर में स्थित गणेश प्रतिमा पर सुंदर चांदी का छत्र है और मंदिर में बड़े-बड़े मूषकों (भगवान गणेश के वाहन) की मूर्तियाँ हैं। इस मंदिर का अष्टभुजी गर्भगृह करीब 13 फीट ऊंचा और 10 फीट चौड़ा बनाया गया है ताकि भक्तों को बप्पा के दर्शन में कोई कष्ट न हो। मंदिर के गर्भगृह में लोगों के जाने के लिए तीन द्वार हैं, जिन पर अष्टलक्ष्मी, अष्टविनायक और दशावतार का चित्र बना है।

श्री सिद्धिविनायक मंदिर का इतिहास (History of Shree Siddhivinayak Temple) 

वैसे तो श्री सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण बहुत पुराना माना जाता है लेकिन सरकारी दस्तावेजों के अनुसार यह मंदिर 19 नवंबर 1801 में बना था। इस मंदिर का निर्माण देउबाई पाटिल और लक्ष्मण विट्ठु द्वारा किया गया था। इस मंदिर का आधिकारिक नाम "श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर" (Shree Siddhivinayak Ganapati Temple, Prabhadevi) है। 1801 के बाद इस मंदिर की इमारत में समय- समय पर बदलाव होते रहे हैं। यह मंदिर पहले बहुत ही छोटा था परंतु महाराष्ट्र सरकार द्वारा जमीन देने के बाद इस मंदिर को पांच मंजिला बना दिया गया है। 

श्री सिद्धिविनायक मंदिर का नक्शा Shree Siddhivinayak Temple, Mumbai, Maharashtra Map

श्री सिद्धिविनायक मंदिर कैसे पहुंचेंHow to Reach Shree Siddhivinayak Temple

श्री सिद्धिविनायक मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन दादरा रेलवे स्टेशन है। यहां से मंदिर तक जाने में केवल 20 से 25 मिनट का समय लगता है। रेलवे स्टेशन से बस या टैक्सी सेवा आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसके अलावा छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से मंदिर की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है। यहां से मंदिर पहुंचने में करीब आधे घंटे का समय लगता है। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • मंदिर में कैमरा, मोबाइल, लैपटॉप लेकर मंदिर में प्रवेश करना मना है
  • मंदिर में जूते पहन कर प्रवेश करना मना है
  • विशेष उत्सव जैसे गणेश चतुर्थी, गुड़ी पर्व, माघ चतुर्थी आदि पर मंदिर में बहुत अधिक भीड़ होती है

रोचक तथ्यInteresting Facts of Shree Siddhivinayak Temple

श्री सिद्धिविनायक मंदिर को मुंबई का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। इसके अलावा इस मंदिर की एक खास बात यह है कि यहां एक अस्पताल बनाया गया है जहां लोगों का मुफ्त में इलाज किया जाता है। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में स्थापित मूर्ति भी बेहद खास है। मान्यतानुसार भगवान गणेश की बाईं तरफ मुड़ी सूंड वाली मूर्तियों की अधिक पूजा की जाती है लेकिन मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश जी की जो प्रतिमा है, वह दाईं ओर मुड़ी सूंड वाली है।<>

मुंबई में स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर (Shree Siddhivinayak Temple at Mumbai) एक अहम मंदिर (Temple) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। श्री सिद्धिविनायक मंदिर में समय (Shree Siddhivinayak Temple Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की श्री सिद्धिविनायक मंदिर यात्रा (Mumbai Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

श्री सिद्धिविनायक मंदिर के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Shree Siddhivinayak Temple

महाराष्ट्र के पर्यटन स्थलTourist Places of Maharashtra