Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button
Gateway Of India

गेटवे ऑफ इंडिया पर्यटन स्थल Gateway of India Travel Guide

गेटवे ऑफ इंडिया  (Gateway of India)

गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway of India) मुंबई के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों (Tourist Place of Mumbai) में से एक है। 26 मीटर ऊंचा यह विशाल द्वार दूर से ही बड़ा भव्य दिखाई पड़ता है। ब्रिटिश शासन काल में निर्मित इस द्वार (गेटवे ऑफ इंडिया) को देखने से ही पता चल जाता है कि इसको बनाने में हिन्दू और मुस्लिम दोनों प्रकार की शिल्प शैली का प्रयोग किया गया होगा। इसका निर्माण किंग जॉर्ज तथा महारानी मेरी (Queen Mary) को सम्मानित करने के लिए बनाया गया था जब वह पहली बार यहां पर आए थे।
चारों तरफ से बेरिकेट से घिरे गेटवे ऑफ इंडिया में प्रवेश करना मना है, इसके बावजूद आज यह मुंबई के विभिन्न आकर्षण स्थलों में से एक है। यहां शाम के समय गुब्बारे बेचने वाले, फोटो खींचने वाले, ठेले पर भेल पूरी और पानी पूरी बेचने वाले तथा समुद्री लहरों का आनंद उठाते हुए लोगों का दृश्य बहुत ही आकर्षक दिखाई देता है।

गेटवे ऑफ इंडिया का इतिहास (History of Gateway of India)

गेटवे ऑफ इंडिया की नींव ब्रिटिश शासन काल में मार्च 1911 में रखी गई थी। यह साल 1924 में बनकर तैयार हुआ था। इस गेट में चार मीनारें है जिन पर बारीक डिजाईन बनाए गए हैं। गेटवे ऑफ इंडिया के आर्किटेक्ट जॉर्ज विटेट (George Wittet) थे। 

गेटवे ऑफ इंडिया का नक्शा Gateway of India, Mumbai, Maharashtra Map

गेटवे ऑफ इंडिया कैसे पहुंचेंHow to Reach Gateway of India

गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई में अरब सागर के तट पर स्थित है। छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Chhatrapati Shivaji International Airport) से गेटवे ऑफ इंडिया लगभग 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से गेटवे ऑफ इंडिया के लिए आसानी से बस या टैक्सी मिल जाती है। इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Terminus) है। यहां से गेटवे ऑफ इंडिया 26.3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। <>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • गेटवे ऑफ इंडिया देखने के लिए किसी भी समय जा सकते हैं
  • गेटवे ऑफ इंडिया पहुंच कर आप मरीन ड्राइव का भी आनंद उठा सकते हैं
  • समुद्र तट पर बिकने वाले स्ट्रीट फूड जैसे बड़ा- पाव, पाव- भाजी, भेलपूरी और पानी- पूरी का स्वाद जरूर लें
  • गेटवे ऑफ इंडिया पर घूमते समय अपनी चीजों का खास ध्यान रखें तथा छोटे बच्चों को समुद्र की लहरों से दूर रखें

रोचक तथ्यInteresting Facts of Gateway of India

गेटवे ऑफ इंडिया से जुड़ी एक रोचक बात यह है कि जिस गेट से ब्रिटिश सरकार ने यहां अपना व्यापार जमाया था उसी गेट से ही स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद (1948 में) उनका आखिरी जहाज इंग्लैंड की तरफ रवाना हुआ था। इस जहाज के जाने को भारत में ब्रिटिश साम्राज्य के अंत के तौर पर देखा जाता है। <>

मुंबई में स्थित गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway of India at Mumbai) एक अहम ऐतिहासिक (Historical) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। गेटवे ऑफ इंडिया में समय (Gateway of India Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की गेटवे ऑफ इंडिया यात्रा (Mumbai Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

महाराष्ट्र के पर्यटन स्थलTourist Places of Maharashtra