Go To Top
Raftaar HomeRaftaar Home
Search
Menu
`
Menu
close button

गुरु शिखर पर्यटन स्थल Guru Shikhar Travel Guide

गुरु शिखर (Guru Shikhar)

गुरु शिखर (Guru Shikhar) , अरावली पर्वत की सबसे ऊंची चोटी है, जहां पर भगवान दत्तात्रेय का मंदिर स्थित है। इसके पास ही एक और मंदिर है जो भगवान दत्तात्रेय की माता अनसूया का है। 1722 मीटर ऊंचे इस शिखर की एक चट्टान पर पीतल का प्राचीन घंटी लगी हुई है। माउंट आबू से गुरु शिखर का रास्ता बड़ा घुमावदार है, इस रास्ते पर आगे की तरफ बढ़ते हैं तो ऐसा लगता है मानों आसमान धरती पर उतर आया हो। शिखर के ऊपर से दिखने वाला मनमोहक दृश्य पर्यटकों की आंखों में बस जाता है। शिखर तक पहुंचने के लिए जो सीढ़ियां बनी हैं उसके दोनों तरफ दुकानें लगी रहती हैं। जहां से पर्यटकों को खाने- पीने की चीजें आसानी से मिल जाती हैं।

गुरु शिखर का इतिहास (History of Guru Shikhar) 

गुरु शिखर के इतिहास की बात करें तो अग्निवंशीयों का यह दावा था कि गुरु शिखर पर ही अग्नि वंश की उत्पत्ति अग्नि देव से हुई थी। चार राजपूत कुलों को अग्नि वंश का माना जाता है- चौहान, परमार, सोलंकी और प्रतिहार। भारत के अंतिम हिन्दू सम्राट, पृथ्वीराज चौहान ने 1778 ई॰ में इसी स्थान पर प्रह्लादन की पुत्री के साथ विवाह किया था।

गुरु शिखर का नक्शा Guru Shikhar, Mount Abu, Rajasthan Map

गुरु शिखर कैसे पहुंचेंHow to Reach Guru Shikhar

गुरु शिखर माउंट आबू से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। माउंट आबू से गुरु शिखर के लिए नियमित रूप से टैक्सी और वैन चलती हैं। माउंट आबू पहुंचने के लिए पर्यटक हवाई, रेल या बस सेवा का प्रयोग कर सकते हैं। यहां का निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप उदयपुर हवाई अड्डा है और नजदीकी रेलवे स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है। राजस्थान से नियमित रूप से माउंट आबू के लिए बसें भी चलती हैं।<>

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember

  • यह सप्ताह के सातों दिन सुबह के 8 बजे से लेकर शाम के 6.30 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है
  • पर्यटक अपनी पानी की बोतल साथ लेकर चलें तो बेहतर होगा
  • गुरु शिखर की सीढ़ियों पर खाने- पीने के दुकानें लगी रहती है, तो यात्री यहां खाते- पीते सफर का आनंद उठा सकते हैं
  • अरावली की इस ऊंची चोटी पर आप कैमरा ले जाना ना भूलें ताकि आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकें

रोचक तथ्यInteresting Facts of Guru Shikhar

गुरु शिखर पर एक अग्नि कुंड है, जो सदा प्रज्ज्वलित रहता है।<>

माउंट आबू में स्थित गुरु शिखर (Guru Shikhar at Mount-Abu) एक अहम साहसिक कार्य (Adventure) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। गुरु शिखर में समय (Guru Shikhar Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की गुरु शिखर यात्रा (Mount-Abu Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

अन्य साहसिक कार्य स्थलOther Adventurous Places

गुरु शिखर के निकट दर्शनीय स्थलPlaces to Visit Near Guru Shikhar

राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलOther Tourist Places of Rajasthan

राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलTop Tourist Places of Rajasthan